होम / स्किन ब्राइटनिंग से लेकर ग्‍लो बढ़ाने के लिए बेस्ट है होममेड राइस स्क्रबर, इन 4 तरीको से करें इस्तेमाल

स्किन ब्राइटनिंग से लेकर ग्‍लो बढ़ाने के लिए बेस्ट है होममेड राइस स्क्रबर, इन 4 तरीको से करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 12, 2023, 10:23 pm IST

Rice Flour Scrub for Glowing Skin: इन दिनों सोशल मीडिया पर चावल का इस्‍तेमाल तरह-तरह के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जा रहा है। ब्‍यूटी ब्‍लॉगर इसे अपना ब्यूटी सीक्रेट बता रहें हैं और विंटर में स्किन के लिए बेस्‍ट एक्‍सफोलिएटर मान रहें हैं। बता दें कि स्किन ब्राइटनिंग से लेकर स्किन के ग्‍लो को बढ़ाने के लिए भी इसे कमाल का इंग्रेडिएंट बताया जा रहा है। यह ना केवल स्किन को कमाल तरीके से एक्‍सफोलिएट करता है बल्कि सन ब्‍लॉक की तरह भी काम करता है।

इसके अलावा, ये हाइपर पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने की समस्‍या को भी ठीक करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी विंटर स्किन की समस्‍या से जूझ रहें हैं और स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो राइस पाउडर की मदद से स्किन को एक्‍सफोलिएट कर सकते हैं।

इस तरह बनाएं ये 4 होममेड राइस स्क्रबर

1. राइस पाउडर और गुलाब जल

आप एक कटोरी में 1 से 2 चम्‍मच चावल का आटा लें और गुलाब जल की मदद से इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब अपनी त्‍वचा पर इसे लगाएं और हल्‍के हाथों से घुमाते हुए मसाज करें। 3 से 4 मिनट तक ऐसा करने से स्किन एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे। इसके बाद आप चेहरे को पानी से धो लें।

2. राइस पाउडर और एलोवेरा जेल

एक कटोरी में 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा लें और इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इसे चेहरे गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। इससे स्किन के डेड स्किन हट जाएंगे और त्वचा पर निखार आएगा। सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. राइस पाउडर और कच्चा दूध

एक कटोरी में आप 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा लें और उसमें कच्‍चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रोटेट करते रहे। अगर अधिक गाढ़ा हो गया है तो आप हाथों को गीलाकर चेहरे पर मसाज करें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। आप इसे सप्‍ताह में एक दिन इस्‍तेमाल करें।

4. राइस पाउडर और ग्रीन टी

आप आधा कप पानी उबालें और उसे ठंडा कर लें। अब इसमें 3 से 4 चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। अब हल्‍के हाथों से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। अब चेहरे को पानी से धो लें।

चावल के आटे से तैयार इन स्‍क्रब की मदद से आपकी स्किन पर ग्‍लो आएगा और ड्राई स्किन की समस्‍या भी दूर होगी। इसके अलावा, स्किन के दाग धब्‍बे भी दूर हो जाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT