होम / How To Build A Good Relationship With Your Child अपने बच्चे के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के 5 तरीके

How To Build A Good Relationship With Your Child अपने बच्चे के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के 5 तरीके

Mukta • LAST UPDATED : December 23, 2021, 3:20 pm IST

How To Build A Good Relationship With Your Child जीवन में सबसे महत्वपूर्ण रिश्ते विश्वास और प्यार से बनते हैं। माता-पिता और बच्चे के बीच बिना शर्त और के एक ऐसा रिश्ता है जो अटूट है और किसी भी भावनात्मक बंधन से परे है। हर माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करें, जिसे उन्हें विरासत के रूप में आगे बढ़ाना चाहिए। बच्चे अपने माता-पिता का समर्थन चाहते हैं और स्नेह, प्रेम और सुरक्षा की तलाश करते हैं।

अपने बच्चे के साथ बंधन को मजबूत करने के लिए, उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने और उनकी जरूरतों को सुनने में समय लगता है। उन्हें बच्चों के रूप में सुनने और उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे के साथ अपने बंधन को मजबूत कर सकते हैं।

अधिक बार प्यार का इजहार करें(How To Build A Good Relationship With Your Child)

हम अक्सर यह मान लेते हैं कि हमारे बच्चे जानते हैं कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं। लेकिन वह सब नहीं है। हमारे बच्चों को उतना ही प्यार, स्नेह और हमारे अविभाजित ध्यान की जरूरत है जितनी हमें। उन तक पहुंचने की कोशिश करें, अपने प्यार का इजहार करें, अधिक बार ‘आई लव यू’ कहें और उन्हें गर्मजोशी दें और दिन में कई बार उनके प्रति स्नेह दिखाएं।

उनके साथ संवाद करें (How To Build A Good Relationship With Your Child)

सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों के साथ अच्छी तरह से संवाद करते हैं। इस तरह, वे सीखेंगे कि कैसे अधिक अभिव्यंजक होना चाहिए और वे संचार और ईमानदारी के आधार पर एक संबंध बनाएंगे। उनकी भावनाओं को स्वीकार करें, उनके दृष्टिकोण को सुनें और उन्हें बताएं कि चीजें वास्तव में कैसी हैं।

सुरक्षित स्थान बनाएं (How To Build A Good Relationship With Your Child)

माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने की आवश्यकता है जिसमें वे सुरक्षित महसूस करें और महसूस करें कि उनकी देखभाल की जाती है। उनकी जरूरतों को सुना जाता है और उन्हें जाना जाता है।

उनकी बात सुनें और धैर्य रखें (How To Build A Good Relationship With Your Child)

यह सब एक धैर्यवान श्रोता बनकर शुरू होता है। अपने बच्चे की भावनाओं के साथ सहानुभूति रखें और जितना हो सके उनके लिए वहां रहने की कोशिश करें। यह एक छोटी सी समस्या हो सकती है जिससे वे गुजर रहे हैं लेकिन अपने व्यस्त कार्यक्रम से आपके समय के पांच मिनट ही उन्हें कभी-कभी चाहिए।

एक साथ खाना खाओ (How To Build A Good Relationship With Your Child)

एक शेड्यूल बनाएं जिसमें आप अपने दिन के कम से कम 30-60 मिनट अपने बच्चों के साथ बिता रहे हों। अपने बच्चों के साथ रहने और उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताने का एक और तरीका है, साथ में खाना खाना। भोजन के दौरान पारिवारिक अच्छी बातचीत हो सकती है। उन्हें अपने मोबाइल को दूर रखने और वास्तविक समय में एक परिवार के रूप में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

Read Also : Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT