होम / India Coronavirus Guidelines: बिना टेस्टिंग के 7 दिन में खत्म होगा कोरोना होम आइसोलशन

India Coronavirus Guidelines: बिना टेस्टिंग के 7 दिन में खत्म होगा कोरोना होम आइसोलशन

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 8, 2022, 12:08 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
India Coronavirus Guidelines
: कोरोना के संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कई सारे नियमों में बदलाव किया है। उसमें सबसे बड़ा बदलाव होम आइसोलेशन को लेकर बनाई गई गाइडलाइन में हुआ है। बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल जैसे देशों के कोविड-19 मरीजों के लिए होम आइसोलेशन पीरियड घटाने के बाद भारत ने भी एसिम्प्टोमेटिक और हल्के लक्षण वालों के लिए होम आइसोलेशन पीरियड को घटाकर सात दिन कर दिया है। आइए जानते हैं बिना टेस्टिंग के होम आइसोलेशन खत्म करने का फैसला कितना सही है।

अमेरिका ने घटाया था आइसोलेशन पीरियड

23 दिसंबर 2021 को अमेरिका ने कोरोना संक्रमित हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए होम आइसोलेशन की अवधि को 10 दिन से घटाकर सात दिन किया था। 27 दिसंबर को अमेरिका ने आम जनता के लिए आइसोलेशन की अवधि को 10 दिन से घटाकर पांच दिन कर दिया।

अमेरिका की नेशनल पब्लिक हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने आइसोलेशन पीरियड खत्म होने से पहले कोरोना टेस्टिंग करने की सलाह नहीं दी है। इसके बाद ब्रिटेन ने भी कोरोना संक्रमितों के लिए होम आइसोलेशन को 10 से घटाकर 7 दिन किया था। वहीं इजराइल ने तो वैक्सीनेटेड लोगों के लिए आइसोलेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी है।

India Coronavirus Guidelines

भारत ने भी आइसोलेशन पीरियड में किया बदलाव (home isolation period)

अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल जैसे देशों के बाद देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी 05 जनवरी 2021 को कोविड-19 संक्रमितों के लिए होम आइसोलेशन गाइडलाइन जारी की। अब एसिम्प्टोमेटिक और हल्के लक्षण वालों के लिए आइसोलेशन पीरियड 10 दिन से घटाकर 7 दिन कर दिया गया है। (Home Isolation Period For Corona Patient)

पहली लहर के दौरान देश में आइसोलेशन की अवधि 14 दिन थी। लगातार तीन दिन तक बुखार नहीं आने पर बिना टेस्टिंग के ही कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कम से कम 7 दिन बाद होम आइसोलेशन को खत्म माना जाएगा। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले एसिम्पटेमिक लोगों की टेस्टिंग और आइसोलेशन की जरूरत नहीं है।

भारत ने नहीं बताई साइंटिफक वजह 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना आइसोलेशन पीरियड घटाने की कोई खास वजह नहीं बताई है। बताया जा रहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन जसे देशों की देखा-देखी ही भारत ने भी आइसोलेशन पीरियड घटाया है। आइसोलेशन पीरियड घटाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जरूर कहा है कि पिछले दो वर्षों में, दुनिया और भारत में भी देखा गया है कि अधिकांश मामलों में कोविड-19 या तो एसिम्प्टोमेटिक हैं या बहुत हल्के लक्षण हैं।

India Coronavirus Guidelines

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

टेस्टिंग के बिना ही होम आइसोलेशन पीरियड खत्म होने की कई विशेषज्ञों ने आलोचना की है और कहा है कि इससे कोरोना और तेजी से फैलने का खतरा रहेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक,अमेरिका में भी इस कदम का काफी विरोध हुआ है और जानकारों का कहना है कि ये कदम साइंस से ज्यादा इकॉनमी से जुड़ा है।

Expert On Quarantine: भारतीय एक्सपर्टों का कहना है कि बिना टेस्टिंग सात दिन बाद आइसोलेशन पीरियड को खत्म माने जाने को लेकर भारतीय विशेषज्ञों ने भी कोरोना के और तेजी से फैलने का खतरा जताया है और कहा है कि आइसोलेशन पीरियड कम से कम 14 दिन होना चाहिए। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बिना टेस्टिंग आइसोलेशन पीरियड जल्दी खत्म करने से ओमिक्रॉन वैरिएंट और फैल सकता है।

Also Read : New Covid-19 Guidelines केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
ADVERTISEMENT