होम / Introvert Peoples: अगर आप इंट्रोवर्ट हैं, तो इन 5 तरीकों से खुद में लांए कॉन्फिडेंस

Introvert Peoples: अगर आप इंट्रोवर्ट हैं, तो इन 5 तरीकों से खुद में लांए कॉन्फिडेंस

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 24, 2023, 5:04 pm IST
ADVERTISEMENT
Introvert Peoples: अगर आप इंट्रोवर्ट हैं, तो इन 5 तरीकों से खुद में लांए कॉन्फिडेंस

इंट्रोवर्ट या शर्मीले लोगों के साथ बातचीत करना आसान नहीं होता है। ऐसे लोग अक्सर आसानी से बातचीत करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। कई बार ऐसे लोगों को समझना मुश्किल हो जाता है, तो वहीं इंट्रोवर्ट लोगों के लिए भी अपनी बात दूसरों के सामने रखना आसान नहीं होता है। हालांकि, एक इंट्रोवर्ट के मन को समझना उन लोगों के लिए आसान नहीं है, जो एक्सट्रोवर्ट हैं या ज्यादा सामाजिक हैं। अगर आप भी एक इंट्रोवर्ट हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं है जो आपकी मदद कर सकती है।

  • खुद को आंकना बंद करें
  • अपने आप को खुश रखना 
  • अपने आप को घर से बाहर निकालें
  • ऑफिस में लोगों से बात करें
  • अच्छे लोगों के दोस्ती करें
खुद को आंकना बंद करें

खुश रहने का पहला कदम है खुद को बिना शर्त स्वीकार करना। अपने आप को पूरी तरह से बदलने के लिए मजबूर करने की कोशिश केवल आपके मन की शांति को खत्म कर सकता है। वहीं इसके लिए अपने व्यवहार को एक डायरी में ट्रैक करें और परिवर्तन को व्यवस्थित रूप से होने दें। आप अपने मन की हर बात को वहां लिखें और लोगों और बात करने की कोशिश करें। आप धीरे-धारे जब लोगों सो बात करने लगेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि आप इतने भी खराब नहीं जितना आप सोच रहे थे।

अपने आप को खुश रखना 

अगर आप खुद के लिए कुछ खास चीजों को पसंद करते हैं, तो अपने लिए इन सब चीजों को करें। एक अच्छा ड्रिंक बलाएं, अच्छा संगीत लगाएं और स्वादिष्ट भोजन के साथ खुद को खुश करें। हालांकि, अगर यह बहुत अधिक प्रयास जैसा लगता है, तो आप अकेले भी भोजन करने जा सकते हैं। वहीं आप अपने दोस्त के साथ भी बाहर जा सकते हैं और थोड़ी मौज-मस्ती कर स्ट्रेस-फ्री हो सकते हैं।

अपने आप को घर से बाहर निकालें

अगर आप आप कहीं अचानक नहीं जाना चाहते हैं या अपरिचित लोगों से मिलना नहीं चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप जल्द ही अपनी जिंदगी से परेशान हो सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा-थोड़ा कर के ही घर से बाहर निकलने की आदत डालनी होगी। इसके लिए पहले आप अपने आस-पास के पार्क में निकलें। इसके अलावा घर के पास ही आप एक शाम की सैर या अपनी पसंदीदा पुस्तक के साथ एक कॉफी ब्रेक ले सकते हैं। इस तरह, आप लोगों के बीच में होना शुरू कर देंगे, जिससे आपको धीरे-धीरे लोगों के बीच रहने की आदत होने लगेगी।

ऑफिस में लोगों से बात करें

एक इंट्रोवर्ट कर्मचारी की ताकत यह है कि वे हमेशा ही काम करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप समूह की बातचीत या किसी बैठक के दौरान योगदान नहीं दे रहे हैं या नए विचारों को साझा नहीं कर रहे हैं, तो इससे लंबे समय में आपको टीम से बाहर कर सकती है। इसलिए काम के घंटों के दौरान कुछ बातचीत करना एक अच्छा विचार है। इसके लिए आप अपने किसी एक दोस्ते के साथ बातचीत बढ़ाएं, जो ऑफिस में आपको सबसे अच्छा लगता हो और उसके बाद धीरे-धीरे अपना दायरा बढ़ाएं। इस तरह आप लोगों के बीच रहने लगेंगे और आपको इसकी आदत हो जाएगी।

अच्छे लोगों के दोस्ती करें

एक अचछी विचारधारा वाले लोग आपको कभी जज नहीं करेंगे। वे आपके करीबी दोस्त, माता-पिता या भाई-बहन हो सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिससे आप खुल कर बातचीत कर सकते हैं। इस तरह आप उनसे आसानी से बात करने का तरीका सीख लेंगे। वहीं आप चाहें तो इन लोगों से अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों पर प्रतिक्रिया भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा महनत करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ अच्छे दोस्त बनाने पड़ेंगे।

ये भी पढ़े- बांग्लादेशी महिला गिरफ्तार… पहचान छिपा कर 11 साल से रह रही थी भारत, ऐसे पकड़ी गई

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT