होम / Khichdi Health Benefits: सेहत का खजाना है खिचड़ी, जानें इसके फायदे !

Khichdi Health Benefits: सेहत का खजाना है खिचड़ी, जानें इसके फायदे !

Simran Singh • LAST UPDATED : September 8, 2023, 1:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Khichdi Health Benefitsदिल्ली: खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो करीब-करीब भारत के हर हिस्से में खाई जाती है और टेस्टी होने के साथ साथ खिचड़ी (Khichdi) एक सुपरफूड की तरह आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। इसे तैयार करने में कोई परेशानी नहीं आती है बल्कि ये सबसे जल्दी बन कर तैयार हो जाती है इसकी यही खासियत इसे और भी लोकप्रिय बना देती है। इसलिए महिलाएं अक्सर काम जल्दी खत्म करने के लिए इसे बना देती हैं अच्छी बात ये हैं की ज्यादातर एक्सपर्ट्स भी इसके सेवन की सलाह देते हैं क्योंकि यह कई बड़ी बीमारियों से आपका बचाव करती है। आयुर्वेद में भी इसका एक विशेष संदर्भ है।

आहार कल्पना (Ayurveda dietics) में खिचड़ी के बारे में विस्तार से बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार आहार कल्पना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही ही मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखती है। वहीं यह भोजन की गुणवत्ता को भी बढ़ा देती है। दोस्तों जैसे की हमने बताया की खिचड़ी को बनाना बहुत ज्यादा आसान होता है।

आमतौर पर खिचड़ी को दाल और चावल के साथ बनाया जाता है लेकिन आप इसमें स्वाद और पोषण के लिए सब्जियां और घी भी मिला सकते हैं। खिचड़ी को पचाना आसान है, इसलिए भी इसे खाने का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है।खिचड़ी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, हेल्दी फैट सहित संतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं की खिचड़ी खाने के क्या क्या फायदे हैं।

  • पहला है की ये डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है। जी हैं दोस्तों खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो आसान से पच जाता है। कई चीजों को खाने से आपकी आंतों की दीवारों में जलन होती है, लेकिन अगर आप खिचड़ी खाते हैं तो ऐसा नहीं होता बल्कि इसे खाने से आपकी कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। दोस्तों खिचड़ी एक हल्का भोजन है, इसलिए आपको इसका सेवन फायदा पहुंचाता है और आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  • दूसरा यह है की खिचड़ी खाने से आपकी इम्‍युनिटी बूस्ट होती है।आयुर्वेद के अनुसार, खिचड़ी का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मददगार होता है। ये आपके शरीर में ऊर्जा को संतुलित करता है। खिचड़ी को त्रिदोष के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें तीन दोषों (वात, पित्त, कफ) को संतुलित करने की क्षमता होती है। इसलिए आपको खिचड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • तीसरा फायदा है की ये बॉडी को डिटॉक्स करती है। खिचड़ी का सेवन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। खाने-पीने की कुछ चीजें शरीर के भीतर विषाक्त पदार्थ जमा कर देती हैं। तो ऐसे में आप बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए खिचड़ी का सेवन जरूर करें।
  • चौथा है की खिचड़ी के सेवन से आपका वजन कंट्रोल होता है। दोस्तों खिचड़ी में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। इससे आपको वेट लॉस में भी काफी मदद मिल सकती है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण खिचड़ी खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते है। ये एक बेस्ट ऑप्शन है आपके लिए। इससे आप हेल्थी भी रहोगे और फिट भी।
  • पांचवां फायदा ये है की खिचड़ी डायबिटीज से हमें बचाती है। जैसा कि आपने देखा ही होगा आज कल हर कोई डायबिटीज का पेटेंट है तो ऐसे में वो खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी का सेवन डायबिटीज को रोकने में मददगार होता है। ये शरीर में इंसुलिन को मेंटेन रखने में सहायक होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन लाभकारी हो सकता है।

 

ये भी पढे़: पति के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आई नयनतारा, एक्शन और केमिस्ट्री को फैंस ने दिए 100 में से 100 नंबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT