होम / मीठा और पके हुए आम की कैसे करें पहचान,जानें

मीठा और पके हुए आम की कैसे करें पहचान,जानें

India News Desk • LAST UPDATED : May 10, 2022, 5:29 pm IST

मीठा और पके हुए आम की कैसे करें पहचान,जानें

इंडिया न्यूज ।

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में तरह-तरह के रसीले फल आना शुरू हो जाते हैं। इसी मौसम में फलों का राजा आम भी आता है। लेकिन हमारे लिए सबसे बड़ी समस्या यह हो जाती है कि आम खरीदते हुए कैसे पता करें की यह आम मीठा और अच्छे से पका हुआ भी है के नहीं । आज हम आपको यह तरीका बताने जा रहें हैं । जी हां, गर्मियों से लेकर बरसात तक बाजार में आम की कई वैरायटी मिल जाती हैं। लोग भी आम के आने का इंतजार मार्च के महीने से शुरू कर देते हैं।

मगर अप्रैल के आते-आते बाजार में आम ही आम नजर आने लग जाते हैं। वैसे सीजन के शुरूआत में आम खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी होती हैं। कई बार जो आम बाहर से फ्रेश और अच्छा नजर आता है वह अंदर से खराब और बेस्वाद निकल जाता है। इसकी बड़ी वजह होती है कि दुकानदार पहले बाजार में बीते हुए वर्ष के आम, जो कि कोल्ड स्टोर में रखे हुए होते हैं, उन्हीं की बिक्री शुरू करते हैं। ऐसे में पुराने आम में न तो स्वाद होता है और न ही वह सेहत के लिहाज से अच्छा होता है।

आम का रंग देखकर पहचान सकते है

बाजार में कई वैरायटी के आम आते हैं। अलग-अलग जिलों,राज्यों से आने वाले आम आकार, प्रकार, रंग और स्वाद सभी में अलग तरह के होते हैं। अगर आपको यह भ्रम है कि हरे रंग का आम कच्चा और पीले रंग का आम पका हुआ होता है, तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आपको बाजार में पीला, लाल और हरा, तीनों तरह का आम मिल जाएगा। आम की वैरायटी पर निर्भर करता है कि उसका स्वाद और रंग कैसा होगा। अब दशहरी आम का ही उदाहरण ले लीजिए यह आम बाहर से हरा होता है और अंदर से नारंगी रंग का होता है।

इसे आम की सभी वैरायटी में सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि यह सबसे मीठा आम होता है। मगर आम की दूसरी वैरायटी का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। इसलिए जब आप आम खरीदें तो आम के रंग से ज्यादा उसके छिलके पर गौर करें। अगर आम नेचुरली पका हुआ होगा तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा। वहीं अगर आम केमिकल के द्वारा पकाया गया होगा तो आपको उसमें काले स्पॉट्स नजर आएंगे।

आम को सूंघ कर और दबा कर देख सकते है

आम को लेने से पहले उसे सूंघ कर और दबा कर भी देखें। आम की स्टेम को सूंघें यदि यहां से आम की खुशबू आ रही है तो समझ लें कि आप नेचुरली पका हुआ आम खरीद रहे हैं। अगर आपको आम से एल्कोहल या फिर केमिकल की महक आए तो ऐसा आम भूल से भी न खरीदें। आपको बता दें कि इस तरह के आम को खाने से आप बीमार पड़ सकती हैं, साथ ही इस तरह के आम न तो स्वादिष्ट होते हैं और न ही मीठे होते हैं। इसके साथ ही आम को दबा कर देखें। कई बार उपर से पका हुआ दिखने वाला आम अंदर से कच्चा निकल आता है। जो आम बहुत अधिक कड़ा हो, उसे न खरीदें क्योंकि वह अंदर से कच्चा हो सकता है। मगर बहुत अधिक गला हुआ आम भी न खरीदें क्योंकि वह अंदर से सड़ा हुआ निकल सकता है।

आम मीठा है यह कैसे पहचानें

आम मीठा होगा या नहीं यह बात आप उसकी सुगंध से भांप सकती हैं। आम में तेज खुशबू आ रही है तो समझ जाएं कि आम अंदर से मीठा होगा। अगर आम से कोई महक नहीं आ रही तो वह आम न खरीदें क्योंकि वह अंदर से फीका निकल सकता है।

ऐसा आम मत खरीदें

आम बेशक उपर बताई गई सारी बातों पर खरा उतर रहा हो, मगर यदि उसमें छेद है या फिर वह कहीं से भी फटा या कटा हुआ है तो उसे न खरीदें। ऐसे आम में कीड़े होते हैं। वैसे इस तरह का आम आपको बरसात के मौसम में ज्यादा देखने को मिलेगा और सबसे अधिक कीड़े वाला आम दशहरी होता है।

मीठा और पके हुए आम की कैसे करें पहचान,जानें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ये भी पढ़ें : IPPB में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती,कब से कब तक कर सकते है आवेदन,जानें

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardeep Nijjar: कनाडाई मीडिया का दावा, हरदीप निज्जर की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह शामिल-Indianews
FWD-200B: भारत का पहला UAV बॉम्बर तैयार, इन सुविधाओं से होगा लैस-Indianews
Tamil Nadu: दो दिनों से लापता तमिलनाडु कांग्रेस जिला प्रमुख का मिला जला हुआ शव, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Himanshi Khurana से ब्रेकअप के कुछ महीनों बाद Asim Riaz को फिर मिला प्यार! पोस्ट शेयर कर किया हैरान -Indianews
Oxytocin: क्या होता है ऑक्सीटोसिन, जिसके उपयोग करने पर हो सकती है सजा- Indianews
Aamir Khan की बेटी इरा खान ने अपनी शादी का इमोशनल वीडियो किया शेयर, सभी वेडिंग फंक्शन की झलक आई सामने -Indianews
Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
ADVERTISEMENT