होम / Voter List: वोटर लिस्ट में कहीं छूट तो नहीं गया आपका नाम? घर बैठे ऐसे करें चेक

Voter List: वोटर लिस्ट में कहीं छूट तो नहीं गया आपका नाम? घर बैठे ऐसे करें चेक

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 21, 2024, 3:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Voter List: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है, 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक चुनाव होंगे और नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। तारीखों के ऐलान के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कमर कस ली है। राजनीतिक पार्टियां लोगों को लुभाने के लिए तरह-तरह के कैंपेन चला रही हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किसी वजह से लोगों का नाम वोटर लिस्ट से कट जाता है सूची।

वोटर लिस्ट से नाम कटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, ऐसे में चुनाव की तारीख से पहले आपको घर बैठे वोटर लिस्ट जरूर चेक कर लेनी चाहिए कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं? आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इस बात का पता आप घर बैठे आसानी से लगा सकते हैं, इसके लिए बस आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जैसे कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड पर लिखा EPIC नंबर (इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिफिकेशन कार्ड) होना चाहिए। इसके अलावा वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको नाम, उम्र, जन्मतिथि, जिला और विधानसभा क्षेत्र जैसी जानकारी भी देनी होगी।

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका

सबसे पहले आपको गूगल पर वोटर्स सर्विस पोर्टल सर्च करना होगा या फिर आप electoralsearch.eci.gov.in  पर भी जा सकते हैं। इस सरकारी वेबसाइट पर आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे।

NPS New Rule 2024: अब NPS के लिए अनिवार्य होगा आधार 2 फैक्टर वेरिफिकेशन, जानिए कब से हो रहा लागू

पहला विकल्प यह है कि आप विवरण दर्ज करके मतदाता सूची में नाम की जांच कर सकते हैं (विवरण द्वारा खोजें)। दूसरा तरीका है EPIC द्वारा खोजें और तीसरा तरीका है मोबाइल द्वारा खोजें। आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं और फिर विवरण भरकर जांच सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं? इस बात का पता लगा सकते हैं।

इस तरीके से ढूंढें अपना नाम

अगर आप सर्च बाय डिटेल्स ऑप्शन के जरिए वोटर लिस्ट में नाम चेक करेंगे तो इस ऑप्शन में आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। सबसे पहले आपको राज्य और भाषा का चयन करना होगा। राज्य और भाषा का चयन करने के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पूरा नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, जिला और विधानसभा क्षेत्र भरना होगा। विवरण भरने के बाद आपको कैप्चा कोड डालकर सर्च करना होगा।

दूसरा विकल्प है ईपीआईसी द्वारा खोजें

अगर आप यह विकल्प चुनते हैं तो आपको सबसे पहले भाषा चुननी होगी। भाषा चुनने के बाद आपको EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड डालकर सर्च करना होगा।

तीसरा विकल्प है मोबाइल द्वारा खोजें

यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपको राज्य और भाषा का चयन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ये सभी विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें।

घर बैठे वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे सर्च विकल्प पर क्लिक करना होगा। सर्च पर क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं।

यह भी पढ़ेंः-

Mobile Sim Scam: सावधान! क्या आपके भी सिम कार्ड कोई अपराधी कर रहा उपयोग? ऐसे लगाए पता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT