होम / New Year 2023: न्यू ईयर रेजोल्यूशन को इस तरह करें प्लान, तो जल्द कर पाएंगे अचीव

New Year 2023: न्यू ईयर रेजोल्यूशन को इस तरह करें प्लान, तो जल्द कर पाएंगे अचीव

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 31, 2022, 5:00 pm IST

New Year 2023 Resolution: न्यू ईयर रेजोल्यूशन हम सभी लेते हैं, लेकिन साल के अंत में हमें बहुत अफसोस होता है कि जो कुछ भी सोचा था उसका आधा भी नहीं अचीव कर पाएं। इसकी वजह जानते हैं आप कि आखिर ऐसा क्यों होता है? क्योंकि हम सिर्फ प्लान बनाते हैं उसे कैसे एग्जिक्यूट करना है इस पर गौर ही नहीं करते। तो अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन को कैसे प्लान करें और पूरा करें, इसके लिए इन टिप्स पर करें फॉलो।

काल्पनिक गोल न करें सेट

कल से सुबह 5 बजे उठकर दौड़ूंगा, रोजाना 1 घंटे एक्सरसाइज करूंगा/करूंगी। कल में मीठा खाना एकदम बंद जैसे वादे ज्यादा दिनों तक नहीं टिकते। ऐसे गोल सेट करें जो आप वाकई कर सकें। अगर आप नए साल पर अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहते हैं, तो डेली 1 घंटे वर्कआउट का टारगेट न रखते हुए हफ्ते में 2 से 3 दिन वर्कआउट के लिए टाइम निकालना है ऐसा गोल बनाएं। इससे आप वर्कआउट से बोर नहीं होंगे और धीरे-धीरे जब ये आपकी आदत में शुमार हो जाएगा तो फिर इसे रोजाना करने के बारे में सोचें। ऐसे ही अगर आप मीठे के बहुत ज्यादा शौकीन हैं, तो इसे एक बार में छोड़ने का लक्ष्य फेल होने की पूरे-पूरे चांसेज़ हैं, बेहतर होगा धीरे-धीरे इस आदत को बदलें।

छोटे-छोटे गोल्स बनाएं

एक ही साथ बहुत सारे रेजोल्यूशन्स न बना लें। हर एक महीने एक नया टारगेट सेट करेंगे, तो इसपर फोकस भी कर पाएंगे और पूरा भी। फिर चाहे वो पर्सनैलिटी की कोई खास चीज़ बदलनी हो या फिर हेल्थ से रिलेटेड हो।

बैलेंस रखना है जरूरी

कोई भी ऐसा रेजोल्यूशन न लें जिससे आप अपनी लाइफ को बैलेंस न कर पाएं। बहुत स्ट्रिक्ट टारगेट कई बार मेंटली प्रेशर देने का काम करते हैं, जिसका हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ने लगता है। इसकी वजह से अंत में थक हारकर हम अपने टारगेट से समझौता कर लेते हैं।

साथ में करें प्लान

अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन को अपने किसी खास के साथ जरूर डिस्कस करें। हो सके वो भी आपके इस रेजोल्यूशन का हिस्सा बन जाएं। इससे रेजोल्यूशन को फॉलो करना आसान हो जाता है। उदाहरण के तौर पर बैड फूड हैबिट्स छोड़ने की बात लेते हैं। अगर आप और आपका कोई भाई या दोस्त भी साथ में इसमें साथ-साथ हिस्सा लेगा, जो वो आपको और आप उसे इस रेजोल्यूशन पर टिके रहने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कॉम्पिटिशन के चलते कई बार इन चीज़ों को करना आसान हो जाता है।

डायरी मेंटेन करें

सबसे पहले तो अपने रेजोल्यूशन के बारे में एक डायरी में लिखें फिर इसे टाइम टू टाइम अपडेट करें कि आपने उस पर कितना काम किया, कोशिश भी की या नहीं और अगर नहीं कर पा रहे हैं, तो क्या अड़चनें आ रही हैं। इन सबके बारे में लिखने और सोचने से आप उसका हल निकाल पाएंगे और फिर शायद अपने से किया वादा पूरा कर पाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT