होम / rising temperature: मार्च में पड़ रही मई-जून जैसी तपिश, जानिए कैसे बचें

rising temperature: मार्च में पड़ रही मई-जून जैसी तपिश, जानिए कैसे बचें

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 16, 2022, 5:59 pm IST

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :

rising temperature: वैसे हर साल मार्च के महीने से ही गर्मी के आगमन का एहसास होेने लगता है। लेकिन अबकी बार शुरू से ही मार्च के महीने में मई-जून जैसी गर्मी का एहसास होने लगा है।

सुबह जल्दी ही सूर्य देव निकल जाते हैं और दिनभर चिलचिलाती धूप से बाहर निकलना मुश्किल होने लगा है। ऐसे में खुद और बच्चों को गर्मी से बचाना एक चुनौती बन गई है।

35 डिग्री तापमान ने लोगों की समस्याओं को बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार 19 मार्च तक तापमान में 2 डिग्री से 3 डिग्री तक और बढ़ोत्तरी हो सकती है।

टूट सकता है 10 साल का रिकार्ड (rising temperature)

आगामी महीनों में गर्मी और बढ़ेगी। यदि तापमान इसी गति से बढ़ता गया तो यह साल पिछले 10 साल का रिकार्ड तोड़ देगा। 2021 में मार्च के अंत तक देश के कई शहरों का तापमान 39 डिग्री तक रिकार्ड किया गया था, लेकिन 2022 में मार्च महीने के मध्य में ही तेज धूप और गर्मी से लोग बीमार हो रहे हैं। बढ़ती गर्मी का हमारे शरीर और दैनिक कार्यों कई तरह से असर पड़ता है, जो इस प्रकार है।

बच्चों के स्वास्थ्य और पढ़ाई पर असर

अत्यधिक गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी पढ़ाई पर भी गर्मी का खासा असर पड़ता है। एक शोध में यह साबित भी हो चुका है। 2018 में किए गए एक शोध में यह पाया गया है कि बढ़ती गर्मी बच्चों के परिणाम पर भी असर डालती है। जिसका असर 21 डिग्री तापमान में ही दिखने लगता है, लेकिन 38 डिग्री तक आते-आते इसका असर बढ़ जाता है।

तनाव और चिड़चड़ेपन की समस्या

गर्मी के कारण बच्चे तनाव महसूस करते हैं और पढ़ाई में ध्यान नहीं लगता है। यह बच्चों के साथ ही नहीं होता, बल्कि गर्मी से हर उम्र के लोग तनाव महसूस करने लगते हैं। यदि आप अधिक तापमान वाली जगह पर रहते या काम करते हैं तो काम में मन नहीं लगता।

खानपान का रखें ध्यान (rising temperature)

गर्मी के मौसम में हमे अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। खाने में ऐसी वस्तुओं का इस्तेमाल कम या न के बराबर करें जिनकी तासीर गर्म होती है। ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें।

  1. बेल का रस पीने से शरीर ठंडा रहता है, जो हमें दस्त और डायरिया की समस्या से भी बचाता है। यह दिल की समस्याओं से बचाता है। गैस व कब्ज की समस्या से भी रक्षा करता है।
  2. आम का पना गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है। पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है। फूड पाइजनिंग भी नहीं होती।
  3. हरी सब्जियों के साथ-साथ सलाद का खाने में जरूर इस्तेमाल करें। हरी सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है, जो शरीर में विटामिन-ए बनाने का काम करता है।
  4. इसके अलावा तरबूज शरीर को ठंडा रखता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है, जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी हमारी मदद करता है।
  5. वहीं दही से भी शरीर के तापमान में कमी आती है। इसमें प्रोटीन की मात्रा पाए जाने
    तुरई गर्मियों के मौसम में काफी लाभकारी साबित होती है। इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। (rising temperature) 

    Read More : Holi Puja 2022: होली के तयोहार पर ग्रहों का महासंयोग होगा लाभकारीConnect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मैं अपने पिता को टुकड़ों में…, प्रियंका गांधी ने पोल रैली में पीएम पर किया पलटवार- Indianews
Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
ADVERTISEMENT