होम / SBI Yono App User Banking Fraud Alert फ़िशिंग मेसेज के जरिए हो रहा है फ्रॉड, न करें ये गलती

SBI Yono App User Banking Fraud Alert फ़िशिंग मेसेज के जरिए हो रहा है फ्रॉड, न करें ये गलती

Sameer Saini • LAST UPDATED : April 6, 2022, 4:38 pm IST

SBI Yono App User Banking Fraud Alert

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

SBI Yono App User Banking Fraud Alert आज के दौर में बैंक से संबंधी यदि कोई काम है तो उसके लिए अब बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। क्योंकि आजकल ऑनलाइन ही घर बैठे बैठे सारे काम हो जाते हैं। लेकिन कभी कभी जितना यह सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित होता है क्योकि आज कल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है। धोखाधड़ी करने वाले यूजर्स से उनके बैंक अकाउंट की डिटेल्स लेकर उनके अकाउंट को खाली कर देते है। ऐसा ही एक मामला अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक के साथ भी हुआ।

इस मामले में फ्रॉडस्टर SBI ग्राहकों को अपने पैन नंबर को एक लिंक के साथ अपडेट करने के लिए एक SMS भेज रहे है जो एक फेक लिंक है, और ये आपको एक फर्जी एसबीआई वेबपेज पर ले जाता है जहां आपकी डिटेल्स मांगी जाती हैं और आपके अकाउंट को खाली कर लिया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस फ्रॉड से बच सकते हैं।

फ़िशिंग मेसेज के ज़रिये हो रहा है फ्रॉड ?

SBI Yono Based Fraud 

SBI ग्राहकों के साथ इस मेसेज के ज़रिये फ्रॉड किया जा रह है। जिसमें कहा गया है कि यदि वे दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं करते हैं तो उनका ‘योनो’ खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। बता दें कि योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।

मेसेज में दिया गया फेक लिंक एक एसबीआई पेज पर ले जाता है, जो उपयोगकर्ताओं को संवेदनशील जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है। जब यूजर्स अपनी डिटेल इस पर दर्ज कर देते है तो उनकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है और वो आपको फ्रॉड का शिकार बना देते हैं।

SBI द्वारा दी गयी सलाह

SBI Yono Based Fraud 

बैंक की तरफ से हमेशा यह मैसेज दिया जाता है कि किसी भी स्थिति में किसी अनजान मेसेज लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं और कोई संवेदनशील जानकारी दर्ज करते हैं तो आपके पैसे चोरी होने की संभावना है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को भेजे जा रहे फ़िशिंग संदेश को स्वीकार कर लिया है। बैंक ने बताया है कि उसकी आईटी सुरक्षा टीम इस पर उचित कार्रवाई शुरू करेगी।

इसके अलावा, इसने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे ईमेल/एसएमएस/कॉल/एम्बेडेड लिंक का जवाब न दें, जिसमें उनसे अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल शेयर नहीं करें। बैंक आमतौर पर कभी भी कोई ओटीपी मेसेज या पर्सनल जानकारी नहीं मांगते हैं। एसबीआई ने ग्राहकों को ऐसे फ़िशिंग मेसेज की रिपोर्ट इस ईमेल आईडी और कॉल करने की सलाह की है

“report.phishing@sbi.co.in” और हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें।

Also Read : How To Activate Two Step Verification On Google Account

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT