होम / Simple Tips To Help Your Kids इन टिप्स के जरिये करेँ अपने बच्चों की मदद

Simple Tips To Help Your Kids इन टिप्स के जरिये करेँ अपने बच्चों की मदद

Mukta • LAST UPDATED : December 23, 2021, 2:06 pm IST

Simple Tips To Help Your Kids किसी को आपके बारे में बोलते हुए, ताने मारने से लेकर टाले जाने तक, बदमाशी कई रूपों में आती है – शारीरिक, भावनात्मक और मौखिक। माता-पिता के रूप में, जब आपके बच्चे को धमकाया जा रहा हो, तब किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। किसी भी माता-पिता के लिए अपने बच्चे को पीड़ित होते देखना बड़ा मुश्किल है कि अगर वे स्कूल जाएंगे, तो उन्हें उठाया जाएगा या उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई जाएगी।

(Simple Tips To Help Your Kids)

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को धमकाने या धमकाने के बारे में सोचना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि इस अभ्यास में बहुत सारे बच्चे शामिल हैं। अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

इसके साथ ही, अगर आपके बच्चे को धमकाया जा रहा है तो उसकी मदद करने के लिए यहां आसान तरीके दिए गए हैं।

(Simple Tips To Help Your Kids)

1- पहला कदम यह है कि आप उन्हें आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें, और सुनिश्चित करें कि आप उनकी बात ध्यान से सुनें। आपके बच्चे को जो कहना है, उसके लिए खुले रहें और सहायक बनें। साथ ही, उन्हें दोष न दें या अपने बच्चे पर धमकाने की जिम्मेदारी न डालें।

2- अपने बच्चे को इन धमकियों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके के बारे में बताएं। उन्हें यह समझने में मदद करें कि धमकियों के खिलाफ कैसे खड़े हों और अगर कोई उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश करता है तो स्कूल अधिकारियों से संपर्क करें।

(Simple Tips To Help Your Kids)

3- हालांकि, उन्हें यह समझने में मदद करना न भूलें कि खुद धमकाने का मतलब यह नहीं है कि उन्हें स्थिति को कैसे संभालना चाहिए।

4- अगर चीजें जटिल हो जाती हैं तो अपने जीवनसाथी या स्कूल के अधिकारियों से कुछ सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें। साथ ही, अपने बच्चे को मदद लेना सिखाएं।

5- अगर आपके बच्चे को धमकाया जा रहा है, तो उसे कुछ ऐसा ढूंढ़कर अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करें जो वह अच्छा कर सके। ऐसी गतिविधि चुनें जिसमें आपका बच्चा अच्छा हो या उन्हें आत्मविश्वास महसूस हो।

(Simple Tips To Help Your Kids)

Read Also : Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT