होम / Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी के तेल में छुपे है सेहत के कई ऐसे राज़ जिन्हे जानकर चौंक जाएंगे आप

Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी के तेल में छुपे है सेहत के कई ऐसे राज़ जिन्हे जानकर चौंक जाएंगे आप

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 3, 2023, 5:29 pm IST
ADVERTISEMENT
Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी के तेल में छुपे है सेहत के कई ऐसे राज़ जिन्हे जानकर चौंक जाएंगे आप

Sunflower Oil

India News (इंडिया न्यूज़),Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी का फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही सूरजमुखी का तेल फायदेमंद होता है। सूरजमुखी के तेल में हेल्थ बूस्टिंग विटामिन पाया जाता है। इसी के साथ सूरजमुखी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। सूरजमुखी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें विटामिन b1, b3,b6, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सूरजमुखी के तेल से होने वाले फायदें-

  1. सूरजमुखी का तेल ह्रदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इस तेल को खाने से हृदय रोग से बचा सकता है। सूरजमुखी के तेल में अन्य तेलों की तुलना मे सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम पाई जाती है और साथ ही इसमें ओलिक एसिड भी होता है, जो कि ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
  2. सूरजमुखी का तेल कैंसर के लिए भी फायदेमंद है इस दिल में फाइटोस्टेरॉल्स और टेरपेनॉइड नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।
  3. आप जल्दी बीमार होते हैं तो ऐसे में सूरजमुखी का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस तेल में मौजूद विटामिन-ई के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।
  4. अक्सर कील मुंहासे पर तेल लगाने की मनाही होती है, लेकिन आप सूरजमुखी का तेल लगाकर मुंहासे से निजात पा सकते हैं।
  5. मोतियाबिंद नेत्र में होने वाला एक गंभीर रोग है.जिससे दृष्टि धुंधली होती जाती है। इस रोग से बचने के लिए विटामिन-ई को उपयोगी माना गया है।
  6. शरीर को स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के साथ सूरजमुखी का तेल आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी आपको फायदा पहुंचाता है। यह तेल विटामिन-ई से पूर्ण होता है।
  7. सूरजमुखी का तेल पाचन शक्ति को बढ़ाता है। एक शोध के अनुसार सूरजमुखी के तेल में रेचक गुण होते हैं जिसके कारण खाना पचाने में आसानी होती है।

ये भी पढ़ें- In Vitro Fertilization: क्या होता है IVF, क्या होती है इसकी प्रक्रिया और कितना होता है खर्चा सब जानें यहां

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT