होम / गर्मी से बचाव के लिए घर में आने और बाहर जाने के समय क्या करें उपाय,जानें

गर्मी से बचाव के लिए घर में आने और बाहर जाने के समय क्या करें उपाय,जानें

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 3:37 pm IST

गर्मी से बचाव के लिए घर में आने और बाहर जाने के समय क्या करें उपाय,जानें

इंडिया न्यूज ।

गर्मी के मौसम में हमे अपने शरीर को बीमारियों से बचाएं रखने के लिए काफी मशकक्त करनी पड़ती है । हमे यह नहीं पता होता कि हमे किन चीजों का सेवन करना चाहिए । वहीं घर से बाहर व आने पर किन सावधानियों का पालन करना चाहिए । तो आईये आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताएंगे । जिससे आप काफी हद तक बीमारियों से बचे रहेंगे ।
वैसे गर्मियों में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं । इसलिए हमें इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में तरल और ठंडी तासीर वाले पदार्थ डाइट में शामिल करने चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए ।

गर्मियों में होने वाली समस्याएं

अक्सर देखा गया है कि गर्मियों के मौसम में लोग सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं। इसके अलावा गर्मियों में डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी जैसी समस्याएं भी होती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए सबसे बेस्ट है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इसके अलावा आप लिक्विड जूस, नींबू पानी और नारियल पानी भी पी सकते हैं। यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाएगा।

ब्रेकफास्ट करने के बाद घर से निकलें

अक्सर हम समय की कमी के कारण घर से दफ्तर के लिए भूखे पेट ही निकल जाते हैं। ऐसा करने से हमारी बॉडी साइकिल बुरी तरह से बिगड़ जाती है। इसलिए गर्मियों में खाना खाने से परहेज बिल्कुल न करें और यदि आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हैं तो हमेशा घर से अच्छी तरह ब्रेकफास्ट करने के बाद ही निकलें।

तेज धूप से घर आने के बाद

अक्सर लोग तेज धूप से घर आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए धूप से घर आने के बाद पहले अपने बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर होने दें और ठंडा पानी पीने के बजाय सादा पानी या कोई तरल पदार्थ जो सामान्य तौर पर ठंडा हो उसे पीएं और गर्मियों में खाने के साथ सलाद या फल जरूर खाना चाहिए।

रैशेज और घमौरियां से बचाव

गर्मियों में कभी भी टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस मौसम में हर किसी को पसीना अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा आता है। ऐसे में रैशेज और घमौरियों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। घमोरियां होने वाली जगह पर स्किन लाल पड़ जाती है और उस में खुजली और जलन भी होने लगती है। इससे बचने के लिए खुले, हल्के और हवादार कपड़े पहनने चाहिए ।

गर्मी से बचाव के लिए घर में आने और बाहर जाने के समय क्या करें उपाय,जानें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें:गर्मी से राहत पाने के लिए पिएं Mango Lassi Recipe

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ये हैं लोकसभा 2024 का सबसे अमीर उम्मीदवार, इस पार्टी और स्टेट से लड़ेगा चुनाव -Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, नैनीताल भी चपेट में; सेना तैनात- indianews
ADVERTISEMENT