होम / Vastu tips अगर झाड़ू गलत दिशा में रखते हो तो हो जाओगे कंगाल

Vastu tips अगर झाड़ू गलत दिशा में रखते हो तो हो जाओगे कंगाल

Prachi • LAST UPDATED : October 2, 2021, 7:52 am IST

Vastu tips जैसे की अधिकतर जानते ही हैं की झाड़ू (Broom) को लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का प्रतीक माना जाता है और Broom से हम अपने घर का कोना- कोना साफ करते हैं। लेकिन शयद ही आप जानते हांगे की हमारे घर का कोना-कोना साफ करने वाली झाूड़ आपकी किस्मत चमका सकती है। वास्तु के अनुसार झाडू आपके व आपके परिवार के सदस्यों के जीवन पर खास प्रभाव डाल सकती है।

सूर्य छिपने के बाद यानि की अंधेरा होने पर भूलकर भी घर में झाड़ू (Broom) नहीं लगानी चाहिए। अधिकतर लोग जानते ही हैं की झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है  इसलिए झाड़ू को छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू का मतलब सिर्फ घर की सफाई करना ही नहीं है बल्कि झाड़ू को लक्ष्मी माता (Goddess Lakshmi) की प्रतीक भी माना जाता है। झाड़ू  के साथ कई प्रकार के शगुन अथव अपशगुन माने जाते हैं। झाड़ू को भूलकर भी पैर से नहीं छुना चाहिए। झाड़ू को हमेशा घर के ऐसे किसी ऐसे कोने में छिपाकर रखना चाहिए जहां पर किसी की जल्दी से नजर न पड़े।

नए घर में साथ ले जाएं झाड़ू (Vastu tips)

अगर आपने नया घर लिया है और पुराना घर छोड़ कर नए घर में निवास करने लगे हैं तो भूलकर भी झाड़ू (Broom) को पुराने घर में छोड़ें। वास्तु के अनुसार अगर आपने झाड़ू पुराने घर में ही छोड़ दी है तो समझो की लक्ष्मी/धन पुराने घर में ही रह गई है। जिस घर की सुख समृद्धि व बरकत भी रूक सकती है।

झाड़ू को रखने की विशेष दिशा (Vastu tips)

Broom को उत्तर दिशा में रखने से धन खर्च की मात्रा बढ़ने के संकेत होते हैं।  इसलिए ध्यान रखें की झाडूÞ को हमेशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें। अगर आप ऐसा करंगे तो आपके घर की नकारात्मकता खत्म होने जाएगी।

झाड़ू को छिपाकर रखना क्यों है जरूरी ( Vastu tips)

जैसे की हमने उपर बता दिया है कि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिये जिस प्रकार से धन- पैसे को छुपाकर तिजोरी में रखा जाता है। उसी प्रकार से झाड़ू को भी किसी कोने में छिपाकर रखें जहां पर किसी की नजर ना पड़े।

सूर्य छिपने के बाद न लगाएं झाड़ू (Vastu tips)

सूर्य छिपने के बाद भूलकर भी घर के अंदर या बाहर या फिर आंगन या दुकान पर झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के अनसुार सूर्य छिपने के बाद झाड़ू लगाने से घर-दुकान की बरकत में कमी आती है अगर इस गलती का सुधार न किया जाए तो बरकत बिलकुल खत्म हो जाती है।
Connect Us : Twitter Facebook
 
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT