होम / बढ़ती महंगाई में इन 4 तरीकों से कर सकते हैं बचत

बढ़ती महंगाई में इन 4 तरीकों से कर सकते हैं बचत

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 5:30 pm IST

इंडिया न्यूज:
आज कल दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई ने लोगों की रसोई का बजट बिगाड़कर रख दिया है। ऐसे में लोग कमाई का नया जरिया तलाश रहे हैं, लेकिन नया काम मिलना आसान नहीं है। इसीलिए आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और जितना ज्यादा हो सके पैसे बचाने की कोशिश करें। क्योंकि बचत भी आपकी कमाई ही है। ऐसे में जानते हैं बचत करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

50-20-30 नियम का पालन करें: यह नियम उतना ही स्पष्ट है, जितना इसके नंबर। आपको अपनी कमाई को तीन हिस्सों में बांटना होगा। 50 फीसदी सैलरी को घरेलू खर्चों के लिए रखना होगा। 20 फीसदी को थोड़े-थोड़े समय पर पड़ने वाली जरूरतों के लिए रखना होगा और 30 फीसदी का निवेश भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों के लिए रखना होगा।

कमाई बढ़ाने की कोशिश करते रहें: भविष्य में खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी हॉबी को कमाई का जरिया बनाएं। अगर वित्तीय ज्ञान है तो सलाहकार बने या कोई कला है तो उसका उपयोग भी कर सकते हैं। इससे अपना शौक भी पूरा होगा और कमाई भी हो जाएगी।

You can save in these 4 ways in rising inflation

खर्चों को कंट्रोल करें : इस मुश्किल समय से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और फालतू खर्च पर रोक लगाएं। अगर पिछले 1 से 2 माह के खर्च को देखेंगे कि कहां ज्यादा या फिजूल खर्च किया है तो आप आसानी से खर्च को कंट्रोल कर सकेंगे। इस दौर में अपने घर का काम खुद करने की आदत डालनी चाहिए। जिन कामों का अभी तक आप मोल चुकाते थे, उन्हें अगर खुद कर सकते हैं तो करें और पैसे बचाएं। क्योंकि हर बचत आपकी कमाई ही है।

बजट तैयार करके उसका पालन करें: किसी भी तरह की वित्तीय समस्या से निपटने के लिए वित्तीय अनुशासन बहुत जरूरी है। वित्तीय अनुशासन के लिए आपको अपने मासिक खर्चों के लिए एक बजट तैयार करना चाहिए और महीने के अंत में वास्तविक खर्चों के साथ बजट की तुलना करनी चाहिए। यह तुलना आपको एहसास कराएगी कि आपने उस महीने में क्या फिजूल खर्च किया है। इससे आप अपने फिजूल खर्चों को कंट्रोल कर सकेंगे।

You Can Save in These 4 Ways in Rising Inflation

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : आखिर क्यों बिछाई जाती रेल ट्रैक पर गिट्टी, रेलवे ने ट्वीट कर बताई रोचक वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT