होम / Bengaluru: बेंगलुरु में 8 साल बाद रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, बढ़ते तापमान से परेशान हुए लोग

Bengaluru: बेंगलुरु में 8 साल बाद रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, बढ़ते तापमान से परेशान हुए लोग

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 4, 2024, 7:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bengaluru: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के निवासी एक संकटसे गुजर रहे हैं और उस संकट का नाम है भीषण गर्मी। भारत के दक्षिण क्षेत्रों में तो गर्मी की समस्या हमेशा बनी रही है लेकिन इस बार कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स सामने आए हैं जो हैरान करने वाले हैं क्योंकि अभी गर्मियों की शरुआत ही हुई है। चलिए जानते हैं इस खबर में कि बेंगलुरु में कितना तापमान नजर आया जिससे लोगों की बैचेनी बढ़ गई।

Petrol-Diesel Price: अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर का लेटेस्ट फ्यूल रेट

8 साल बाद पड़ी इतनी भीषण गर्मी 

बेंगलुरु के निवासियों को एक चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि शहर भीषण गर्मी की लहर के साथ-साथ लंबे समय तक जल आपूर्ति संकट से जूझ रहा है। बुधवार को बेंगलुरु का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को पारा 37.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो 2016 के बाद से अभी तक का सबसे गर्म दिन बन गया। आखिरी बार शहर में इतना भीषण तापमान 2016 में देखा गया था जब यह 39.2 डिग्री सेल्सियस के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

वर्तमान तापमान इसे आठ वर्षों में दूसरा सबसे अधिक और पिछले 15 वर्षों में चौथा सबसे अधिक रहा है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में तापमान का स्तर और बढ़ेगा। बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, मांड्या, तुमकुर और मैसूर क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में मौसम की स्थिति 2 डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। इससे जनता को राहत मिलना संभव नहीं है क्योंकि तापमान के बढ़मने की आशंकाएं लगातार लगाई जा रही है।

Suryakumar Yadav Fitness: मुंबई इंडियंस के लिए मैदान के बाहर से आई बड़ी खुशखबरी, सूर्यकुमार यादव को मिली हरी झंडी

निवासियों की समस्या 

उत्तरी कर्नाटक क्षेत्रों – बागलकोट, कलबुर्गी, विजयपुरा, कोप्पला और गडग में – अगले तीन दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है। मैंगलोर और उडुपी जैसे तटीय क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है, जैसा कि मौसम विभाग ने अपने भविष्यवाणी में कहा है। बेंगलुरु को 8 या 9 अप्रैल तक हल्की बारिश के साथ इस गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। हालाँकि, अप्रैल में औसत पारा स्तर लगभग 37 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

बेंगलुरु के निवासियों का कहना है, कि ‘असहनीय’ बेंगलुरु निवासी श्रीनिवास राव, जो जीवन भर शहर में रहे हैं, ने कहा कि तापमान का स्तर पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक हद तक बढ़ चुका है, जिससे यह असहनीय हो गया है। “हम बहुत गर्मी का सामना कर रहे हैं, इसे सहना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। बिना पंखे के तो हमें नींद भी नहीं आती, यह पिछले वर्षों की तुलना में काफी अधिक गर्म है। सुबह सात बजे जो कि थोड़ा सुकून का समय होता है लेकिन उसी वक्त गर्मी का अहसास होने लगता है। इस गर्मी से मैं बहुत चिड़चिड़ा और क्रोधित हो जाता हूं, पर इसका हल नहीं निकल पाता।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT