होम / केरल की जेलों में हुई जल्लादों की कमी, मौत का इंतजार कर पल-पल मर रहे कैदी

केरल की जेलों में हुई जल्लादों की कमी, मौत का इंतजार कर पल-पल मर रहे कैदी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 24, 2024, 5:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Kerala Jail: जेल में बैठना और मौत का इंतज़ार करना सबसे क्रूर सज़ाओं में से एक है। कैदी अपनी सज़ा के इंतज़ार में हर पल, हर दिन मरता है। लेकिन इसके बाद भी कई ऐसे कैदी हैं जो आज भी जेलों में बंद हैं और अपनी मौत का इंतजार कर रहे हैं। केरल की कई जेलों में ऐसे ही मामले सामने आ रहे हैं। केरल की जेलों में जल्लादों की कमी है।

केरल में ऐसे कई मामले हैं जहां पुलिस अपना काम करती है। अदालत इन खूंखार अपराधियों को सजा सुनाती है, लेकिन इसके बावजूद ये कैदी सरकारी खर्चे पर जेल में बंद रहते हैं। कई साल बीत जाते हैं लेकिन उसका डेथ वारंट नहीं आता क्योंकि यहां की जेलों में जल्लादों की कमी है। एक अध्ययन के मुताबिक, केरल की अलग-अलग जेलों में करीब 39 कैदी मौत का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक रिपर चंद्रारण को केरल में फांसी दी गई। यह राज्य में हुई आखिरी फांसी थी।

केंद्र ने सेक्स टेप मामले में प्रज्वल रेवन्ना को जारी किया कारण बताओ नोटिस

सजा का इंतजार कर रहे कैदी

फैसले के बाद सालों से जेल में बंद इनमें से कई आरोपियों ने अपनी सजा कम करने के लिए ऊंची अदालतों में अपील की है। ऐसा ही एक मामला यह था कि मावेलिककारा अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने एक साथ 15 लोगों को मौत की सजा दी थी। मामला बीजेपी नेता रंजीत श्रीनिवासन की हत्या का था। साल 2021 में श्रीनिवासन की उनकी मां, पत्नी और बच्चे के सामने हत्या कर दी गई थी। ये पहली बार था जब एक साथ इतने लोगों को मौत की सज़ा दी गई। लेकिन ये लोग आज भी अपनी मौत की सज़ा का इंतज़ार कर रहे हैं।

Bangladesh MP Killed: बांग्लादेशी सांसद को हत्या से पहले हनी ट्रैप में फंसाया गया, हिरासत में ली गई महिला -India News

कहां कितने कैदी?

इसी तरह नेय्यत्तिनकारा में अकेली रह रही बुजुर्ग महिला की हत्या के मामले में मां, बेटे और दोस्त को मौत की सजा सुनाई गई, लेकिन फिलहाल उन्हें भी सिर्फ इंतजार है। ये वो मामले हैं जिन्होंने राज्य को हिलाकर रख दिया। लेकिन अफसोस की बात है कि इतने जघन्य अपराध के बावजूद ये अपराधी आज भी जिंदा हैं। पूजाप्पुरा सेंट्रल जेल में मौत की सजा पाए करीब 25 आरोपी बंद हैं, जबकि कन्नूर सेंट्रल जेल में चार और वियूर सेंट्रल जेल में छह कैदी हैं। अनुमान है कि वियूर उच्च सुरक्षा जेल में तीन कैदी और तिरुवनंतपुरम महिला जेल में एक कैदी हैं जो अभी भी अपनी मौत की सजा का इंतजार कर रहे हैं।

पुणे पोर्श दुर्घटना मामले में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस ने समय से नहीं कराया किशोरी का मेडिकल टेस्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Yogi Adityanath: बीमार मां सावित्री देवी से मिले यूपी सीएम, एम्स ऋषिकेश में दिखा मां-बेटे का भावुक अंदाज -IndiaNews
Noida: सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने पर 670 लोगों पर मामला दर्ज, नोएडा पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन स्ट्रीट सेफ -IndiaNews
DRDO: डीआरडीओ करेगा स्वदेशी कम दूरी की, वायु रक्षा मिसाइलों का उच्च ऊंचाई पर परीक्षण -IndiaNews
Juice Spit: थूक मिलाकर बेच रहे थे जूस, नोएडा में पुलिस ने 2 लोग को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Punjab: ट्रैक्टर ने अवैध रेस के दौरान राहगीरों को रौंदा, 4 लोग घायल -IndiaNews
VIDEO: कैलिफोर्निया में भारतीय आभूषण स्टोर में बड़ी लूट, 20 नकाबपोश लुटेरों ने किया हाथ साफ -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट-यूजी पेपर लीक मामलें में बिहार पुलिस को कामयाबी, 6 पोस्ट-डेटेड चेक बरामद किए -IndiaNews
ADVERTISEMENT