होम / Center Trying to Turn Telecommunications दूरसंचार के कायापलट की कोशिश में केंद्र

Center Trying to Turn Telecommunications दूरसंचार के कायापलट की कोशिश में केंद्र

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 8:43 am IST

Center Trying to Turn Telecommunications
संजू वर्मा
अर्थशास्त्री

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते बड़े पैमाने पर दूरसंचार सुधारों को मंजूरी दी, जिसमें अन्य बातों के अलावा, स्वचालित मार्ग के माध्यम से 100% विदेशी निवेश शामिल है। ये सुधार दूरसंचार उद्योग को एक नए युग में ले जाएंगे, निवेश को बढ़ावा देंगे और कर्ज के बोझ को कम करेंगे और नकदी प्रवाह को आसान बनाएंगे।

कैबिनेट ने सभी बकाया राशि पर चार साल की मोहलत की भी अनुमति दी, जो कि दूरसंचार आॅपरेटरों को सरकार को भुगतान करना पड़ता है, जिसमें मार्च 2021 की नीलामी को छोड़कर, समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के फैसले और पिछली नीलामी में खरीदे गए स्पेक्ट्रम से उत्पन्न बकाया राशि का वार्षिक भुगतान शामिल है। . स्थगन 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा। ये सुधार गहरे, व्यापक और संरचनात्मक हैं। वे आज और भविष्य में भी बदलाव लाएंगे और सरकार के लिए राजस्व-तटस्थ हैं। पिछली नीलामियों (2021 की नीलामी को छोड़कर) में खरीदे गए स्पेक्ट्रम के देय भुगतान पर चार साल तक के लिए मोहलत या आस्थगन, संबंधित नीलामियों में निर्धारित ब्याज दर पर संरक्षित शुद्ध वर्तमान मूल्य (एनपीवी) के साथ एक ऐतिहासिक कदम है।

दूरसंचार कंपनियों के लिए इक्विटी के माध्यम से बकाया राशि के उक्त आस्थगन के कारण उत्पन्न होने वाली ब्याज राशि का भुगतान करने का विकल्प भी एक बड़ा कदम है जो कुछ खिलाड़ियों के अस्थिर ऋण स्तर को काफी कम कर देगा। इससे विभिन्न बैंकों को दूरसंचार क्षेत्र में पर्याप्त निवेश करने में भी मदद मिलेगी।

एजीआर की परिभाषा, जो इस क्षेत्र में तनाव का एक प्रमुख कारण था, को संभावित प्रभाव से, एजीआर के दायरे से दूरसंचार कंपनियों के गैर-दूरसंचार राजस्व को छोड़कर युक्तिसंगत बनाया गया है। एजीआर राजस्व को संदर्भित करता है जिसे वैधानिक देय राशि के भुगतान के लिए माना जाता है। टेलीकॉम कंपनियां 2005 से एजीआर की परिभाषा में बदलाव की मांग कर रही थीं और यह आखिरकार 2021 में हुआ, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा व्यापक, साहसिक सुधारों को दिया गया। सरकारी बकाया (लेकिन ब्याज के साथ) का भुगतान करने के लिए चार साल की मोहलत भी एक स्वागत योग्य कदम है।

मोदी सरकार ने दुर्लभ वायु तरंगों को साझा करने की अनुमति भी दी है। भावी स्पेक्ट्रम नीलामियों में प्राप्त एयरवेव्स के लिए स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (एसयूसी) को समाप्त करना फिर से एक निर्णायक उपाय है। और हालांकि यह संभावित प्रभाव के साथ है, यह दूरसंचार कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर बचत की ओर ले जाएगा, क्योंकि वर्तमान में कहीं भी एजीआर का 3-5% एसयूसी के रूप में और एजीआर का लगभग 8% लाइसेंस शुल्क के रूप में भुगतान किया जाता है। नीलामी के माध्यम से 30 साल की अवधि के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन, वर्तमान में प्रचलित 20 साल की अवधि की तुलना में, एक और आउट-आॅफ-द-बॉक्स कदम है।

साथ ही, दूरसंचार आॅपरेटरों को 10 साल की लॉक-इन अवधि के बाद, भविष्य की नीलामी में हासिल किए जाने वाले स्पेक्ट्रम को सरेंडर करने की अनुमति होगी। वास्तव में, मोदी सरकार द्वारा हाल ही में दूरसंचार क्षेत्र में सुधार एक ऐसे क्षेत्र को फिर से स्वस्थ करेगा जो लगातार कांग्रेस के शासन द्वारा बार-बार बिगड़ा हुआ था, जिसने कंपनियों को हास्यास्पद रूप से महंगी कीमतों पर नीलामी के लिए बोली लगाने के लिए मजबूर किया था। इसके बाद, लाइसेंस शुल्क, एसयूसी, दंड करों ने केवल दूरसंचार कंपनियों के लिए और अधिक कठिन बना दिया, यहां तक कि उन बैंकों को भी बना दिया, जिन्होंने इन दूरसंचार कंपनियों को बड़ी रकम उधार दी थी, जो एनपीए और अक्षम कांग्रेस व्यवस्था के तहत खराब कर्ज से पीड़ित थे। हालाँकि, यह सब अब अतीत की बात होगी क्योंकि हाल के उपाय इस क्षेत्र को फिर से पटरी पर लाएंगे।

उदाहरण के लिए, डिजिटल फॉर्म के साथ भौतिक रूपों को भरने की आवश्यकता को बदलकर दूरसंचार आॅपरेटरों के लिए ग्राहक अधिग्रहण मानदंडों को आसान बनाना, दूरसंचार खिलाड़ियों के लिए घोषित राहत पैकेज में जाने वाले मिनट का विवरण दिखाता है। वास्तव में, दूरसंचार क्षेत्र में संरचनात्मक और प्रक्रिया सुधार रोजगार के अवसरों की रक्षा और सृजन करेंगे, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगे, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करेंगे, तरलता को बढ़ावा देंगे, निवेश को प्रोत्साहित करेंगे और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) पर नियामक बोझ को कम करेंगे।

डेटा की खपत, आॅनलाइन शिक्षा, घर से काम करने, सोशल मीडिया के माध्यम से पारस्परिक संपर्क, वर्चुअल मीटिंग आदि में भारी उछाल के साथ, कोविड -19 चुनौतियों का सामना करने में दूरसंचार क्षेत्र के उत्कृष्ट प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में, सुधार उपायों को और बढ़ावा मिलेगा। ब्रॉडबैंड और दूरसंचार कनेक्टिविटी का प्रसार और पैठ। सुधार, प्रतिस्पर्धा, ग्राहक पसंद, समावेशी विकास के लिए अंत्योदय, हाशिए के क्षेत्रों को मुख्यधारा में लाने और कनेक्ट करने के लिए सार्वभौमिक ब्रॉडबैंड एक्सेस पर जोर देने के साथ, एक मजबूत दूरसंचार क्षेत्र के प्रधान मंत्री मोदी के दृष्टिकोण को सुदृढ़ करता है। इस पैकेज से 4जी प्रसार को बढ़ावा देने, तरलता बढ़ाने और 5जी नेटवर्क में निवेश के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने की भी उम्मीद है।

लाइसेंस शुल्क (एलएफ) और अन्य समान लेवी के खिलाफ बैंक गारंटी (बीजी) आवश्यकताओं (80%) में भारी कमी भी एक महत्वपूर्ण कदम है। अब से देश में विभिन्न लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (एलएसए) क्षेत्रों में कई बीजी की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, एक बीजी पर्याप्त होगा। साथ ही, 1 अक्टूबर, 2021 से, लाइसेंस शुल्क (स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के विलंबित भुगतान पर रइक की सीमांत लागत उधार दर प्लस 2%, टउछफ प्लस 4% के बजाय ब्याज दर आकर्षित करेगी, जो कि दूरसंचार कंपनियों को सांस लेने की बड़ी जगह दें। ब्याज को मासिक के बजाय वार्षिक रूप से संयोजित किया जाएगा, जिसमें पेनल्टी और पेनल्टी पर ब्याज हटा दिया जाएगा।

अब से आयोजित नीलामियों के लिए, किश्त भुगतान सुरक्षित करने के लिए किसी बीजी की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि उद्योग परिपक्व हो गया है और बीजी के पिछले अभ्यास की अब आवश्यकता नहीं है। स्पेक्ट्रम शेयरिंग के लिए 0.5% का अतिरिक्त एसयूसी हटा दिया गया है। व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा दिया जा रहा है, वायरलेस उपकरणों के लिए 1953 की सीमा शुल्क अधिसूचना के तहत लाइसेंस की बोझिल आवश्यकता को हटा दिया गया है। सेल्फ-केवाईसी (ऐप आधारित) की अनुमति दी गई है। ई-काइक्रेट को संशोधित कर केवल एक रुपये किया गया है।

प्रीपेड से पोस्ट-पेड और इसके विपरीत में स्थानांतरण के लिए नए केवाईसी की आवश्यकता नहीं होगी। पेपर कस्टमर एक्विजिशन फॉर्म (उअऋ) को डेटा के डिजिटल स्टोरेज से बदल दिया जाएगा। टीएसपी के विभिन्न गोदामों में पड़े लगभग 300-400 करोड़ पेपर सीएएफ की आवश्यकता नहीं होगी। सीएएफ के वेयरहाउस आॅडिट की आवश्यकता नहीं होगी। दूरसंचार टावरों के लिए एसएसीएफए मंजूरी में ढील दी गई है। ऊङ्मळ स्व-घोषणा के आधार पर पोर्टल पर डेटा स्वीकार करेगा। अन्य एजेंसियों के पोर्टल (जैसे नागरिक उड्डयन) को ऊङ्मळ पोर्टल से जोड़ा जाएगा। मोदी सरकार सभी नियामक अनुमोदनों के साथ एक “बैड बैंक” को शामिल करने की रूपरेखा भी तैयार कर रही है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) द्वारा उनकी दबावग्रस्त आस्तियों के उच्च स्तर के प्रावधान के लिए बैंक बहीखातों को साफ करने के उपायों की आवश्यकता है। एक परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड (एआरसीएल) और परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) को मौजूदा तनावग्रस्त ऋण को समेकित करने और लेने के लिए स्थापित किया जा रहा है और फिर परिसंपत्तियों को वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) और अन्य संभावित निवेशकों को अंतिम मूल्य प्राप्ति के लिए प्रबंधित और निपटाने के लिए स्थापित किया जा रहा है। . नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (ठअफउछ) का निगमन 7 जुलाई, 2021 को कंपनियों के रजिस्ट्रार (फङ्मउ) के साथ पंजीकृत किया गया था। पिछले सप्ताह मोदी सरकार ने बैंकिंग प्रणाली में खराब ऋणों की एक बड़ी सफाई का मार्ग प्रशस्त किया। 2 लाख करोड़ रुपये की गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) को लेने और हल करने के लिए नव निगमित ‘बैड बैंक’ द्वारा जारी की जाने वाली प्रतिभूतियों के लिए 30,600 करोड़ रुपये की गारंटी कार्यक्रम को मंजूरी दी।

भारतीय रिजर्व बैंक नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (ठअफउछ) के लिए लाइसेंस देने की प्रक्रिया में है, जिसके बाद 90,000 करोड़ रुपये की जहरीली संपत्ति जो बैंकों ने पहले ही पूरी तरह से प्रदान कर दी है, ठअफउछ में चली जाएगी। एनएआरसीएल द्वारा जारी सुरक्षा रसीदों के लिए बैंकों को पांच साल की गारंटी देने के कैबिनेट के फैसले ने भारत की बैंकिंग प्रणाली को साफ करने का पूरा चक्र पूरा कर लिया, जो 2015 में खराब ऋण की सीमा की मान्यता के साथ शुरू हुआ। पूर्ववर्ती कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए पूरी तरह से कभी नहीं खराब ऋण के लिए प्रदान किया गया। इसके बजाय, कांग्रेस ने बैंकिंग व्यवस्था को निजी जागीर की तरह अच्छा पैसा खर्च करके, बुरे के बाद चला दिया। यूपीए के दौर में एनपीए को पूरी तरह से मान्यता नहीं मिली थी और बैंकों को धोखाधड़ी वाली कंपनियों को पैसा उधार देने के लिए मजबूर किया गया था, ताकि वे इन कंपनियों द्वारा बैंकों से लिए गए पहले के कर्ज को आसानी से चुका सकें। वास्तव में, पूर्ववर्ती कांग्रेस शासन ने एक बड़ी “पोंजी योजना” चलाई, जिसमें बैंकों को अनिच्छुक और अक्सर, इच्छुक सहयोगी बना दिया गया। भ्रष्टाचार के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जीरो टॉलरेंस, पिछले सात वर्षों में खेल के नियमों को फिर से लिखा, बैंकों को वापस स्वास्थ्य में बहाल किया गया।

नए प्रस्तावित तंत्र के तहत, एनएआरसीएल अग्रणी बैंक को एक प्रस्ताव देकर संपत्ति का अधिग्रहण करेगा। निजी क्षेत्र की परिसंपत्ति पुनर्निर्माण (एआरसी) फर्मों को भी एनएआरसीएल से आगे निकलने की अनुमति दी जा सकती है। अलग-अलग, सार्वजनिक और निजी ऋणदाता एक भारतीय ऋण समाधान कंपनी (कऊफउ) स्थापित करने के लिए बलों को मिलाएंगे जो इन परिसंपत्तियों का प्रबंधन करेगी और अंतिम समाधान के लिए उनके मूल्य को बढ़ाने का प्रयास करेगी। मोदी सरकार ने विवेकपूर्ण मानदंडों को कड़ा करके और खराब संपत्तियों को पहचानकर बैंकिंग प्रणाली को पूरी तरह से बदल दिया है। उद्देश्य मूल्यांकन के आधार पर बैंकों को 15% नकद भुगतान किया जाएगा और शेष 84% सुरक्षा रसीदों (एसआर) के रूप में दिया जाएगा। उनके लिए और उनकी कीमत बरकरार रखने के लिए, सरकार को बैक-स्टॉप व्यवस्था देने की आवश्यकता है और इसलिए मोदी सरकार द्वारा 30,600 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।

एक बार जब एनएआरसीएल और आईडीआरसी ने खराब परिसंपत्तियों का समाधान कर लिया है, अधिमानत: एक चालू चिंता के रूप में और परिसमापन कार्यवाही के माध्यम से नहीं, तो शेष 85% सुरक्षा रसीद के रूप में बैंकों को दिया जाएगा। सरकार का ३०,६०० करोड़ रुपये का बैक-स्टॉप केवल उतना ही आएगा जितना कि उन प्राप्तियों के वास्तविक मूल्य और अंकित मूल्य के बीच के अंतर का भुगतान करने के लिए और, यह केवल पांच वर्षों के लिए अच्छा रहेगा। जबकि निजी क्षेत्र में 28 एआरसी हैं, उन्होंने बड़े टिकट संकल्प नहीं लिए, इसलिए सरकार समर्थित सुरक्षा रसीदों और एनएआरसीएल की आवश्यकता महसूस की गई। पूरा विचार यह सुनिश्चित करना है कि संपत्ति में बंद मूल्य का एहसास हो और बैंकों में वापस आ जाए; बैंक तब इसे “विकास पूंजी” के रूप में उपयोग करते हैं और बैंकिंग प्रणाली अधिक मजबूत हो जाती है। गारंटी पर पांच साल की सीमा, हर साल गारंटी के लिए शुल्क में वृद्धि के साथ, समाधान प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए एक प्रोत्साहन है। मोदी सरकार ने बैंकिंग प्रणाली के सामने आने वाले मुद्दों को समग्र रूप से संबोधित किया है, कि 2015 में अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी चुनौती थी। ट्विन बैलेंस शीट की समस्या, जिसके कारण बहुत अधिक तनाव हुआ, को समग्र रूप से हल किया गया है। प्रस्तावित सुरक्षा प्राप्तियों के लिए सरकार की गारंटी दबावग्रस्त संपत्तियों को अनलॉक करने के लिए एक सकारात्मक कदम है। एनएआरसीएल द्वारा बैंकों को अग्रिम नकद भुगतान बैंकों की लाभप्रदता और पूंजी के लिए तुरंत अनुकूल होगा। इन परिसंपत्तियों को समयबद्ध तरीके से हल करने के लिए एनएआरसीएल की क्षमता बैंकों द्वारा भविष्य के प्रावधान राइटबैक के लिए महत्वपूर्ण होगी और ठीक यही एनएआरसीएल करने की कोशिश करेगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का ठअफउछ में 51% स्वामित्व होगा, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों के साथ उनकी हिस्सेदारी कऊफउ के लिए 49% पर सीमित होगी, जबकि निजी ऋणदाता शेष इक्विटी पूंजी लाएंगे। निजी कंपनियों समेत करीब 16 बैंक एनएआरसीएल के लिए करीब 6000 करोड़ रुपये इक्विटी के तौर पर रखेंगे। अगस्त 2021 में उकक सम्मेलन में पीएम मोदी द्वारा बोली जाने वाली ये कुछ प्रासंगिक पंक्तियाँ हैं: ह्लहमारी सरकार राष्ट्र के हित में सबसे बड़ा जोखिम उठाने के लिए तैयार है। जीएसटी इतने सालों से इसलिए अटका हुआ था क्योंकि जो पहले सरकार में थे, वे राजनीतिक जोखिम उठाने का साहस नहीं जुटा सके। हमने न केवल जीएसटी लागू किया बल्कि आज हम रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह देख रहे हैं। हाल ही में, हमने पूर्वव्यापी कर को समाप्त करने का निर्णय लिया, जिसकी उद्योग द्वारा प्रशंसा की गई थी। यह सरकार और उद्योग के बीच के बंधन को मजबूत करेगा। ह्व खैर, एक “बैड बैंक” और दूरसंचार सुधारों की स्थापना, मोदी सरकार द्वारा संरचनात्मक और प्रक्रिया संचालित सुधारों के लंबे प्रक्षेपवक्र के लिए केवल एक अतिरिक्त आयाम है और हाँ, अभी और भी बहुत कुछ है।

Must Read:- कार में लगे ये 5 सेंसर, खराब हो जाएं आ सकती है बड़ी दिक्कत

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आरती की शादी में गोविंदा के आने पर Kashmera ने छुए पैर, Krushna ने खुशी जाहिर कर कही ये बात -Indianews
UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT