होम / Spinach has many benefits, from increasing immunity to controlling blood pressure पालक के है अनेक फायदे, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर तक को भी करता है कंट्रोल

Spinach has many benefits, from increasing immunity to controlling blood pressure पालक के है अनेक फायदे, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर तक को भी करता है कंट्रोल

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 4:46 pm IST

Spinach has many benefits, from increasing immunity to controlling blood pressure

पालक जैसे हरी सब्जियों में खासतौर में पालक की बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है और कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। हरी सब्जियों के सेवन में कई सारे पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। हरी सब्जियों में बात की जाए पालक की तो ये ये अनेक तत्वों से भरपूर होता है। पालन आयरन की कमी को दूर कर देती है। वहीं ये शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। इसलिए जानिए पालक से होने वाले फायदों के बारे में।

Spinach has many benefits, from increasing immunity to controlling blood pressure

पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पालक की बात करें तो इसमें प्रोटीन,काबोर्हाइड्रेट्स,खनिज, विटामिन, मिनरल्स आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसमें वहीं फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में इम्युनिटी को बूस्ट करने में कारगर साबित होती है। वहीँ ये कई बीमारियों के लड़ने में भी मदद करती है। आप पालक को अनेकों प्रकार से खा सकते हैं। पालक की सब्जी के रूप में ,सूप के रूप में ,सलाद के रूप में आदि तरह से खा सकते हैं। पालक का सेवन स्वाद में तो अच्छा होता ही है। वहीं ये सेहत को भी अनेकों लाभ पहुंचाता है। आपको बताते चलें कि पालक का सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में कारगर साबित होता है। इसमें बीटा केरोटीन और विटामिन सी,विटामिन डी के जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। जो शरीर में जोड़ों के दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं।

Spinach has many benefits, from increasing immunity to controlling blood pressure

जानिए पालक के सेवन से होने वाले फायदे

आपको बताते चलें की पालक के सेवन से शरीर में कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। ये याददाश्त को मजबूत रखती है। वहीं खून की कमी को भी शरीर से दूर करने में सक्षम होती है। पालक में कैलोरी की कम मात्रा होने की वजह से वेट नहीं बढ़ता है। कैलोरी कम होती है वहीं पोषक तत्त्व अधिक होते हैं। आपको बताते चलें कि पालक में ओमेगा 3 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित रूप से आपको इसका सेवन करना चाहिए। पालक की सब्जी के साथ-साथ इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

Read More: 18 Oct 2021 Life Imprisonment to Ram Rahim till Death मरते दम तक जेल में रहेगा राम रहीम

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Akshay Kumar का Jolly LLB 3 के सेट से शर्टलेस वीडियो आया सामने, सन बाथ लेते आए नजर -Indianews
Hybrid Pitches: धर्मशाला में देश की पहली हाईब्रिड पिच बनकर तैयार, क्रिकेट जगत में आएगी नई क्रांति-Indianews
MI VS SRH: मुंबई इंडियंस को हरा प्लेऑफ में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहेगी हैदराबाद, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Poonch Attacks: पुंछ में आतंकी हमले के बाद क्यो डरा पाकिस्तान, जानें क्या है भारत की तैयारी
भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने, मौत का चौंकाने वाला हुआ खुलासा -Indianews
Mother’s Day: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानें किसने की थी इसकी शुरुआत-Indianews
ADVERTISEMENT