होम / Story About Desires इच्छाओं का कोई अंत नहीं

Story About Desires इच्छाओं का कोई अंत नहीं

Mukta • LAST UPDATED : February 13, 2022, 11:40 am IST

Story About Desires

संत राजिन्दर सिंह जी महाराज

Sant Rajinder Singh Ji Maharaj
हम अपनी ज़िंदगियों पर नज़र मारें। क्या हम पाते हैं कि हम हर समय पैसे कमाने में लगे रहते हैं ताकि हम सेवानिवृत हो सकें? क्या हम ज्यादा पैसे कमाने के लिए अधिक देर तक काम करते हैं? क्या हम अधिक लाभ पाने के लिए हर अवकाश में भी काम करते रहते हैं? क्या हम पाते हैं कि हम अपन काम-काज से एक दिन या कुछ घंटे का भी अवकाश, बिना अपने काम-काज के बारे में सोचे हुए नहीं ले पाते हैं? अगर हमारे साथ ऐसा हो रहा है तो क्या हम बढ़ई जैसे बन रहे हैं? अगर हम सारी दुनिया का धन कमा लें पर अपने काम से हमें शांति और खुशी नहीं मिल रही तो ऐसे काम का क्या फायदा?

Story About Desires

अगर हम पाएँ कि हम पैसे कमाने में बहुत ज्यादा समय लगा रहे हैं और अपने परिवार, अपने शौक, अपनी आध्यात्मिक गतिविधियों और अपनी पसंदीदा चीज़ों में उचित समय नहीं दे पा रहे हैं तो हमें विष्लेषण करने की जरूरत है कि क्या हम सही चुनाव कर रहे हैं। भविष्य के लिए बचाकर रखना अच्छा है पर अपनी पूरी ज़िंदगी को इतना धन कमाने में लगा देना, जितने की हमें जरूरत नहीं है, कितना सही है?

Story About Desires

कौन जानता है, भविष्य में क्या होगा? जब हम बूढ़े होंगे, क्या हमारा स्वास्थ्य वह करने लायक बचेगा जिसे करने के लिए हमें जिं़दगी भर इंतजार किया हो। हम अपने आध्यात्मिक कार्यों को वृद्धावस्था में करने के लिए छोड़ दें तो किसे पता है कि हमें कितना समय मिलेगा या उस अवस्था में हम अध्यात्म में समय दे भी पाएँगे कि नहीं। अगर हम अपने परिवार की उपेक्षा करें, जब तक कि वे व्यस्क नहीं हो जाते और उनके अपने बच्चे नहीं हो जाते, तो हम उनकी जिंदगियों के एक महत्त्वपूर्ण दौर से वंचित रह जाते हैं जो कभी वापिस नहीं आता है।

Story About Desires

हम इस बात पर ध्यान दें कि हम अपना समय कैसे गुजारते हैं। अगर हम समझते हैं कि कोई दूसरे लक्ष्य महत्त्वपूर्ण हैं तो हमें जीवनभर उनके लिए समय निकालने का प्रयास करते रहना चाहिए और जरूरत से अधिक धन संचय करने की कोशिश में हमें उन सभी की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।

हम अपने समय पर ध्यान दें और यह सुनिश्चित कर लें कि धन और जायदाद की सनक से पैदा हुए तनाव से हम अपनी शांति और संतोष को खत्म न होने दें। इस बात के प्रति जागृत होना कि हम अपना समय और जीवन कैसे गुजारते हैं, महत्त्वपूर्ण है। अगर हम अपनी आत्मा को सुनें तो हम पाएँगे कि आंतरिक शांति और संतोष संसार की संपूर्ण धन-संपत्ति से अधिक मूल्यवान है।

Story About Desires

Read Also : How To Remove Device On Netflix दूसरे डिवाइस से नेटफ्लिक्स रिमूव कैसे करें

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT