होम / Dangerous Tourist Destinations: दुनिया के 13 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल, यहां जानें नाम

Dangerous Tourist Destinations: दुनिया के 13 सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल, यहां जानें नाम

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 12, 2024, 1:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dangerous Tourist Destinations: शोर से भरे इस रोजमर्रा की जिंदगी में अगर आप खुद को तरोताजा करना चाहते हैं तो आपको छुट्टी लेकर दुनिया के इन 10 खतरनाक पर्यटन स्थल पर जरुर जाना चाहिए। हमें शायद एहसास न हो लेकिन प्रकृति के पास इस दुनिया में हर जीवित प्राणी को ठीक करने का अपना तरीका है। दुनिया ने हमें हमारे अंदर भटकते लोगों को संतुष्ट करने के लिए कई दिलचस्प विकल्प प्रदान किए हैं।
खैर, हर कोई जानता है कि हर व्यक्ति का मनोविज्ञान अलग-अलग तरीके से काम करता है और हर कोई अपने विशिष्ट तरीके से शांति पाता है। जहां कुछ लोग प्रकृति के साथ शांत समय का आनंद ले सकते हैं, वहीं कुछ लोग अपनी आत्मा को संतुष्ट करने के लिए साहसिक कार्य करके और खतरनाक स्थानों की खोज करके खुद को आराम देते हैं।

दुनिया की सबसे खतरनाक जगहें

डेथ वैली, कैलिफ़ोर्निया – पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थानों में से एक मानी जाने वाली, कैलिफ़ोर्निया की डेथ वैली के अत्यधिक तापमान ने कई लोगों की जान ले ली है। इस स्थान पर एक और ख़तरा रैटलस्नेक है।

डानाकिल रेगिस्तान, इथियोपिया – इथियोपिया और इरिट्रिया के बीच की सीमा पर स्थित, इथोपिया में डानाकिल रेगिस्तान अपने अत्यधिक उच्च तापमान के लिए भी जाना जाता है। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के बावजूद यह स्थान एसिड और जहरीली गैसों की झीलों से भी भरा हुआ है।

Navratri Recipes Ideas: इस नवरात्रि घर पर बनाए फलाहार के लिए ये व्यंजन, स्वाद के साथ मिलेगी सेहत का भरोसा

माउंट एवरेस्ट, नेपाल – इस जगह का मुख्य खतरा हाइपोक्सिया है क्योंकि कम ऑक्सीजन स्तर और जमा देने वाला तापमान इसे कई पर्यटकों के लिए एक घातक अनुभव बनाता है।

अकापुल्को, मैक्सिको – यह स्थान अपने साफ नीले पानी वाले शानदार समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, वहाँ मुख्य खतरा हत्या सहित कई आपराधिक गतिविधियाँ हैं।

किंग्स्टन, जमैका – आपराधिक गतिविधि की उच्च दर वाला एक अन्य पर्यटन स्थल जमैका की राजधानी – किंग्स्टन है। यहां गरीबी और अपराध दर बहुत अधिक है।

मोहर की चट्टानें, आयरलैंड – अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के लिए लोकप्रिय, आयरलैंड में स्थित मोहर की चट्टानें समुद्र तट और अटलांटिक महासागर के शानदार दृश्य प्रदान करती हैं। हालाँकि, इस जगह का मुख्य खतरा चट्टानों से गिरना है।

Eid Recipes: ईद पर घर आए मेहमानों को मीठे में खिलाएं ये पकवान, जाने झटपट से बनने वाली ये रेसिपीज़

माउंट वाशिंगटन, यूएसए – स्की रिसॉर्ट्स के साथ, यह स्थान पैदल यात्रियों और पर्वतारोहियों को आकर्षित करता है जो वहां से आश्चर्यजनक दृश्य देखना चाहते हैं। हालाँकि, माउंट वाशिंगटन पर प्रमुख दुर्घटनाओं में हाइपोथर्मिया प्रकरण और दृश्यता समस्याएं शामिल हैं।

न्यू स्मिर्ना बीच, फ़्लोरिडा – एक सर्फ़र का स्वर्ग, फ़्लोरिडा में न्यू स्मिर्ना बीच शार्क से भरा हुआ है जो सर्फ़र को अपना सामान्य शिकार सील समझ लेते हैं।

बैंकॉक, थाईलैंड – दुनिया के सबसे अविश्वसनीय उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जो हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है, बैंकॉक अपनी नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है। हालाँकि, इस जगह पर आपराधिक गतिविधि पर्यटकों के लिए चिंता का विषय है।

बिकिनी एटोल, मार्शल आइलैंड्स – ग्रह पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, बिकिनी एटोल कई विस्फोटक परमाणु परीक्षणों का स्थान रहा है। इस स्थान पर विकिरण का स्तर खतरनाक रूप से उच्च है।

स्नेक आइलैंड, ब्राजील – यह द्वीप बहुत सारे घातक सांपों से भरा हुआ है और यह स्थान हजारों गोल्डन लांसहेड वाइपर का भी घर है, जो ग्रह पर सबसे जहरीले सांप प्रजातियों में से एक है। यह स्थान जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

फ़्रेज़र द्वीप, ऑस्ट्रेलिया – इस जगह पर मुख्य ख़तरा असंख्य ज़हरीले जीवों की मौजूदगी है। यह द्वीप जहरीली मकड़ियों, शार्क और जहरीली जेलिफ़िश जैसी घातक समुद्री प्रजातियों का घर है। आपको वहां के कुत्तों से भी बचना चाहिए।

How to Create Butterfly Garden: चुटकियों में तैयार करें अपना बटरफ्लाई गार्डन, ये है तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT