होम / How to Create Butterfly Garden: चुटकियों में तैयार करें अपना बटरफ्लाई गार्डन, ये है तरीका

How to Create Butterfly Garden: चुटकियों में तैयार करें अपना बटरफ्लाई गार्डन, ये है तरीका

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 11, 2024, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How to Create Butterfly Garden: तितलियां किसे नहीं पसंद होती है। उनके रंग बिरंगे पंख हवा में लहराते हुए कभी फूलों पर बैठती हैं। तो कभी हमारे और आपके कंधो पर बैठती है। जो दिल को भाती है। लोग चाहते हैं वो तितलीयां हमारे आस पास हो। इसके लिए आप कम स्पेस में भी बटर फ्लाई गार्डेन तैयर कर सकते हैं। तो चलिए आपका ये सपना पूरा करने में हम आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

1. सही जगह चुने

इससे पहले कि आप अपना तितली उद्यान डिजाइन करना शुरू करें, अपनी जगह को अच्छी तरह देख लें। ऐसी जगह चुनें जहां बहुत अधिक धूप आती ​​हो क्योंकि तितलियों को पसंद आने वाले अधिकांश फूलों को हर दिन लगभग 6-8 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जगह तेज़ हवाओं से सुरक्षित है और जानवरों से कुछ सुरक्षा है जो तितलियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

2. तितली के पसंदीदा पौधें लगाएं

उसके बाद, उन पौधों के बारे में पता लगाएं जो आपके क्षेत्र में तितलियों को पसंद हैं। देशी पौधों को चुनना सबसे अच्छा है क्योंकि वे आपके क्षेत्र में तितलियों के साथ बड़े हुए हैं। वे उन्हें भोजन, आश्रय और अंडे देने के लिए जगह देते हैं। ढेर सारे रस वाले फूल चुनें जो साल के दौरान अलग-अलग समय पर खिलते हैं ताकि तितलियों के पास खाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ रहे।

3. मेजबान पौधे प्रदान करें

रस देने वाले फूलों के साथ-साथ, अपने बगीचे में विशेष पौधे लगाएं जहां तितलियाँ अपने अंडे देती हैं और उनके कैटरपिलर खाते हैं। इसके लिए विभिन्न प्रकार की तितलियों को अलग-अलग पौधों की आवश्यकता होती है। पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में कौन से स्थानीय हैं। उदाहरण के लिए, मोनार्क तितलियाँ केवल मिल्कवीड पौधों पर अपने अंडे देती हैं।

4. परतें और विविधता बनाएं

अपने बगीचे को वनस्पति की परतों के अनुसार डिज़ाइन करें, जिसमें ऊँचे पेड़, झाड़ियाँ और कम उगने वाले पौधे शामिल हों। यह तितलियों को विभिन्न बैठने के स्थान, शिकारियों से आश्रय और अमृत स्रोतों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करता है। अपने बगीचे को आकर्षक बनाने और विभिन्न प्रकार की तितली प्रजातियों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग रंग, बनावट और ऊंचाई जोड़ें।

भारत में इस जगह पाए जाते हैं तैरने वाले ऊंट, जानिए इनकी ये अनोखी खासियत

5. पानी उपलब्ध कराएं

तितलियों को न केवल पीने के लिए बल्कि महत्वपूर्ण खनिज और लवण प्राप्त करने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है। अपने बगीचे में गीली रेत या मिट्टी वाले उथले बर्तन रखें ताकि तितलियाँ उनसे पानी पी सकें। आप उनके आनंद के लिए एक छोटा तालाब भी बना सकते हैं या पानी की हल्की सुविधा भी जोड़ सकते हैं।

6. कीटनाशकों से बचें

अपने बगीचे को तितलियों के लिए अनुकूल बनाने के लिए, कीड़ों और खरपतवारों को मारने वाले रासायनिक स्प्रे या पाउडर का उपयोग न करें। ये तितलियों, कैटरपिलर और अन्य सहायक कीड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, कीटों को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक तरीके आज़माएँ। आप हाथ से पौधों से कीड़े उठा सकते हैं, लेडीबग और प्रेयरिंग मेंटिस जैसे कीड़े ला सकते हैं जो हानिकारक कीड़े खाते हैं या जैविक कीट नियंत्रण उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

Allahabad Highcourt: किसी भी धर्म को अपनाने के लिए स्वतंत्र हैं भारतवासी, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कही बड़ी बात

7. धूप सेंकने के स्थान प्रदान करें

तितलियाँ ठंडे खून वाले कीड़े हैं और गर्म रहने के लिए उन्हें बाहरी गर्मी की आवश्यकता होती है। अपने बगीचे में धूप वाले स्थानों पर चपटी चट्टानें या बड़े पत्थर रखें। इससे तितलियों को धूप में बैठने और अपने पंखों को गर्म करने की जगह मिल जाती है।

8. अपने बगीचे का रखरखाव करें

अपने तितली उद्यान को स्वस्थ और विकसित बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उसकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। अधिक फूल उगाने में मदद करने के लिए मृत फूलों को हटा दें, किसी भी खरपतवार को हटा दें, और सूखने पर अपने पौधों को पानी दें। हवा के प्रवाह को बनाए रखने के लिए बहुत अधिक बढ़ रहे पौधों को छाँटें और उन्हें बहुत अधिक भीड़ होने से रोकें। इसके अलावा, गंदगी और कीटाणुओं को पनपने से रोकने के लिए पानी के बर्तनों और पक्षियों के स्नानघर को भी समय-समय पर साफ करते रहें।

9. निरीक्षण करें और आनंद लें

एक बार जब आपका तितली उद्यान तैयार हो जाए, तो उन तितलियों को देखने और उनका आनंद लेने में कुछ समय व्यतीत करें जो घूमने आती हैं। यदि आपको तस्वीरें लेना पसंद है, तो तितलियों के कुछ खूबसूरत शॉट्स खींचने का प्रयास करें और वे आपके बगीचे में फूलों के साथ कैसे बातचीत करते हैं।

Face Pack: पिंपल्स को दूर करने के लिए इन होममेड फेस पैक्स का करें इस्तेमाल, चेहरे की भी बढेगी चमक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT