होम / रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, वजन घटाना हो जाएगा आसान

रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, वजन घटाना हो जाएगा आसान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 3, 2024, 6:05 pm IST
ADVERTISEMENT
रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, वजन घटाना हो जाएगा आसान

Aerobic Exercise

India News (इंडिया न्यूज़),Aerobic Exercise: बढ़े हुए वजन को कम करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। जल्दी वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की डाइटिंग प्लान फॉलो करने लगते हैं, जिसके बारे में सही जानकारी न होने की वजह से वजन कम होने की बजाय वे बीमार पड़ सकते हैं। अगर संतुलित भोजन लेने के साथ-साथ डेली रूटीन में वर्कआउट किया जाए तो वजन को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। हालांकि, हर किसी के लिए हैवी वर्कआउट करना या रोजाना जिम जाना संभव नहीं होता। ऐसे लोगों के लिए एरोबिक्स एक बेहतरीन विकल्प है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन रोजाना जिम नहीं जा सकते और हैवी वर्कआउट नहीं कर सकते, तो अपने फिटनेस रूटीन में एरोबिक्स को शामिल करें। एरोबिक एक्टिविटीज से आप वजन को मैनेज कर सकते हैं और इससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा होता है। तो आइए जानते हैं पांच एरोबिक एक्टिविटीज…

ब्रिक वॉकिंग करें

वजन कम करने के लिए सिंपल वॉक की जगह डेली रूटीन में कुछ देर ब्रिक वॉकिंग (बिना दौड़े तेज गति से चलना) करें। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने घर की छत पर जाकर सुबह या शाम को अपनी सुविधानुसार अपना समय मैनेज कर सकते हैं।

Summer Vaction Looks: इस गर्मियों में ले जैस्मिन भसीन से, कूल ऑउटफिट टिप्स -Indianews

जॉगिंग और रनिंग

अपनी दिनचर्या में से कुछ समय जॉगिंग या रनिंग के लिए निकालें। इसके लिए आप अपने घर के पास किसी पार्क में जा सकते हैं। फिट रहने के लिए जॉगिंग या रनिंग एक अच्छा विकल्प है। इससे आपकी मांसपेशियां और जोड़ भी मजबूत रहते हैं। जिससे आप बुढ़ापे में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

साइकिलिंग करें

रोजाना साइकिल चलाने से न सिर्फ आप फिट रहेंगे, बल्कि इससे शरीर की मजबूती, मांसपेशियों की टोन और हृदय संबंधी स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। साइकिलिंग के लिए आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए, क्योंकि उस समय घर के आसपास बहुत कम लोग होते हैं। इसके अलावा अगर आप अपनी दिनचर्या में से कोई काम निपटाने के लिए कहीं आस-पास बाहर जा रहे हैं, तो साइकिल का इस्तेमाल करें।

Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews

स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज

स्विमिंग से न सिर्फ आपको गर्मियों में गर्मी से राहत मिल सकती है, बल्कि यह वजन घटाने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिए आप हफ्ते में 3 से 5 दिन निकाल सकते हैं और इस दौरान 10 से 30 मिनट तक स्विमिंग कर सकते हैं। तेज गति से स्विमिंग करके वजन को मैनेज किया जा सकता है।

डांस एक बेहतरीन फिटनेस एक्सरसाइज

अगर आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो डांस आपकी दिनचर्या में एक बेहतरीन गतिविधि है। इससे न केवल आपको अंदर से खुशी मिलेगी, बल्कि आप अपना वजन भी कम कर पाएंगे। आप चाहें तो कुछ दिनों के लिए जुम्बा, हिप हॉप जैसे डांस फॉर्म की क्लास भी जॉइन कर सकते हैं।

मात्र पांच हजार रूपये में करें हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर, गर्मियां में घूमने के लिए हैं परफेक्ट जगह -Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT