होम / Air Pollution: प्रदूषण के कारण बाल हो गए हैं रुखे और बेजान, तो इन टिप्स को करें फॉलों

Air Pollution: प्रदूषण के कारण बाल हो गए हैं रुखे और बेजान, तो इन टिप्स को करें फॉलों

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 4, 2023, 10:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care Tips in Air Pollution: प्रदूषण के कारण आपके बालों पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बता दें कि प्रदूषण न केवल आपके बालों को कमजोर बनाता है, बल्कि इस वजह से आपको डैंडरफ, गंजापन, रूखापन, दो मुंहे बाल होने जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। इस वजह से बढ़ते प्रदूषण के बीच बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है। तो यहां जानिए कैसे अपने बालों को प्रदूषण से बचाएं।

तेल लगाएं

प्रदूषण आपके बालों को रूखा बनाता है। इसलिए अपने बालों में तेल लगाकर मालिश करें। यह करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देता है और प्रदूषण की वजह से होने वाले डैमेज को कम करता है।

बाल धोएं

प्रदूषण के कारण बालों में इकट्ठा हुए प्रदूषक काफी हानिकारक होते हैं। इसलिए यह आपकी स्कैल्प में जमा न हों और बालों को डैमेज न करें इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार शैम्पू करें। इसे करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपका शैम्पू ज्यादा हार्ष न हो। इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

कंडिशनर का इस्तेमाल करें

प्रदूषण की वजह से रूखे हुए बालों को अधिक पोषण की जरूरत होती है। यह पोषण आपको कंडिशनर से मिल सकता है। शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करने से आपके बालों को मॉइस्चर भी मिलता है और बाल टूटते भी कम हैं। इसलिए हमेशा शैम्पू करने के बाद बालों को कंडिशन करें।

हीट से बचाएं

बालों को स्टाइल करने के लिए हम स्टाइलिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर, कर्लर आदि का इस्तेमाल करते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके बालों को बहुत गर्मी का सामना करना पड़ता है। इस वजह से बाल कमजोर और फ्रिजी होते हैं। प्रदूषण की वजह से बालों पहले से ही कमजोर हो रखे होते हैं, इसलिए बालों को हीट से बचाकर रखें। साथ ही गर्म पानी से बालों को धोने से भी बाल रूखे होते हैं इसलिए बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं।

बालों को ढकें

प्रदूषण की वजह से आपके बालों में काफी धूल मिट्टी और प्रदूषक इकट्ठे होते हैं, जो आपके बालों को रूखा और बेजान बनाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसलिए बालों को ढक कर बाहर निकलें। बालों को ढकने के लिए स्कार्फ, दुप्पटे और कैप का प्रयोग करें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.