होम / Skin Care Tips: बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्किन को हो सकता है नुकसान, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Skin Care Tips: बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्किन को हो सकता है नुकसान, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 2, 2023, 9:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Air Pollution Skin Care Tips: प्रदूषण आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। इस कारण आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रदूषण की वजह से एक्ने झुर्रियां डार्क स्पॉट्स आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। तो यहां जानिए कि अपनी स्किन को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से कैसे बचा सकते हैं?

क्लेंजिंग करें

दिन भर की भाग-दौड़ की वजह त्वचा पर बहुत सारी धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व इकट्ठे हो सकते हैं। इसलिए रोज दो बार अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें। अपने चेहरे के लिए आप किसी माइल्ड क्लेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल छिनेंगे नहीं और आपका चेहरा साफ भी हो जाएगा। रात को आप डबल क्लेंज भी कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर जमा हुई ऑयल और मेकअप बेहतर तरीके से साफ हो पाती है। आप चाहें तो इसके लिए मिसेलर वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सफोलिएट करें

प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा के पोर्स में प्रदूषक इकट्ठा हो सकते हैं, जिस वजह से वहां बैक्टिरीया जमा हो सकते हैं और आपको एक्ने का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। साथ ही यह आपके चेहरे पर इकट्ठा डेड सेल्स को हटाने में भी मदद करता है। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा एक्सफोलिएट न करें और अपनी त्वचा को ज्यादा जोर से रगड़े भी नहीं। इससे आपकी त्वचा पर सूक्ष्म कट लग सकते हैं और आपकी स्किन बैरियर भी कमजोर हो सकती है।

गंदे हाथों से अपने चेहरे को न छुएं

बाहर की गंदगी आपके हाथों के जरिए आपके चेहरे पर जा सकती है। इसलिए बार-बार अपने चेहरे को न छुएं। स्किन केयर करने से पहले भी अपने हाथों को अच्छे से धोएं ताकि हाथों के किटाणुं आपके चेहरे पर न लगें।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

सनस्क्रीन सिर्फ प्रदूषण से होने वाले नुकसान से ही नहीं बल्कि यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसलिए इसे एक भी दिन स्किप न करें। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को एक फिजिकल बैरियर भी देता है, जिससे हवा में मौजूद प्रदूषक आपकी स्किन को हानि न पहुंचा सके।

फेस मास्क का इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन की पोर्स में छिपी गंदगी को साफ करता है, जिससे पिंपल्स होने का खतरा कम होता है। इसलिए हफ्ते में एक या दो दिन क्ले मास्क का इस्तेमाल करें।

ताजे फल और सब्जियां खाएं

आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए आपकी डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में फ्रूट्स और सब्जियों को शामिल करें। सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, पालक, ब्रॉक्ली, गाजर आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। यह त्वचा के साथ-साथ आपकी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। संतरे जैसे फलों में विटामिन-सी पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं।

विटामिन-सी सीरम का इस्तेमाल करें

विटामिन-सी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है और साथ ही यह प्रदूषण और हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होने वाले फ्री-रेडिकल डैमेज को भी कम करता है। जिस वजह से झुर्रियां, सन स्पॉट और डार्क स्पॉट्स से भी आपकी त्वचा की रक्षा करता है।

पानी पीना न भूलें

शरीर में पानी की कमी त्वचा के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी पीएं। पानी आपकी बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। जिससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी न हो।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT