होम / शराब के शौक़ीन भी नहीं जानते होंगे ये बात, एल्कोहॉल की भी होती हैं कोई एक्सपाइरी डेट?

शराब के शौक़ीन भी नहीं जानते होंगे ये बात, एल्कोहॉल की भी होती हैं कोई एक्सपाइरी डेट?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 25, 2024, 7:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Alcohol Expiry Date: शराब अंग्रेजी में कहे तो (Alchohol) एक ऐसी चीज़ जो इंसानी शरीर के लिए किसी जहर से कम नहीं लेकिन ये वो जहर हैं जिसके बारे में सब पता होते हुए भी इंसान इसका सेवन करने से खुद को नहीं रोक पाता हैं। बस एक बार इसकी लत इंसान को लगी चाहिए फिर तो इसे छोड़ पाना उसके लिए मौत के बराबर सा हो जाता हैं। और कई लोग इसे पीते भी बेतहाशा हैं बिना ये जानते हुए कि जो वो पी रहे हैं क्या वो सही भी हैं कही स्वास्थ्य के लिए खराब होने के साथ-साथ वो एक्सपायर भी तो नहीं हो चुका?

एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों की एक्सपायरी डेट के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है। हालांकि अधिकांश एल्कोहॉलिक पेय पदार्थ लंबे समय तक खराब नहीं होते, लेकिन उनकी गुणवत्ता और स्वाद में समय के साथ बदलाव आ सकता है। यहाँ विभिन्न प्रकार के एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं:

Mussoorie History: आखिर मिल ही गई वो तस्वीरें जब अंग्रेजो के ज़माने में जन्नत दिखा करता था मसूरी

बीयर:

बीयर का शेल्फ लाइफ सीमित होता है, आमतौर पर 6 महीने से 2 साल तक। समय के साथ, बीयर का स्वाद और गुणवत्ता घट सकती है। बीयर को ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना चाहिए।

वाइन:

वाइन की शेल्फ लाइफ अलग-अलग होती है। रेड वाइन और व्हाइट वाइन को ठीक से स्टोर किया जाए तो ये वर्षों तक टिक सकती हैं। कुछ वाइन समय के साथ बेहतर होती हैं, लेकिन सभी वाइन ऐसा नहीं करतीं। वाइन को ठंडी और स्थिर तापमान वाली जगह पर स्टोर करना चाहिए।

एक्सपायरी डेट का पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान, जाने साइड इफेक्ट्स

स्पिरिट्स (वोडका, जिन, रम, व्हिस्की):

ये पेय पदार्थ अनिश्चित काल तक सुरक्षित रह सकते हैं, अगर वे सील्ड बोतल में हैं। हालांकि, एक बार खोलने के बाद, इनके स्वाद और गुणवत्ता में समय के साथ बदलाव आ सकता है, विशेष रूप से अगर बोतल में बहुत ज्यादा हवा रह जाती है।

लिकर (लिक्वेर्स):

ये पेय पदार्थ आमतौर पर शक्कर और अन्य तत्वों से मिलकर बने होते हैं, जो समय के साथ टूट सकते हैं। इन्हें खोलने के बाद 1-2 साल के भीतर उपयोग करना सबसे अच्छा है।

फोर्टिफाइड वाइन (शेरी, पोर्ट):

ये वाइन लंबे समय तक चल सकती हैं, लेकिन खोलने के बाद इन्हें 1-2 महीने के भीतर उपयोग करना बेहतर होता है।

संक्षेप में, एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों की एक्सपायरी डेट उनके प्रकार और स्टोरेज की स्थिति पर निर्भर करती है। हमेशा बोतल पर लिखी गई जानकारी को पढ़ें और उचित स्टोरेज सुनिश्चित करें ताकि आप अपने पेय का सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त कर सकें।

Keratine With Healthy Food: आपनी डाइट से भी कर सकते हैं अपने बालों की केराटिन, शाइन रहेगी बरकरार?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT