होम / Aloe Vera Types: एक या दो नहीं 200 प्रकार के होते हैं एलोवेरा, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Aloe Vera Types: एक या दो नहीं 200 प्रकार के होते हैं एलोवेरा, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Simran Singh • LAST UPDATED : March 15, 2024, 12:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Aloe Vera Types, दिल्ली: हम एलोवेरा के कितने ही फायदे गिन ले लेकिन कुछ ना कुछ रह ही जाता है। एलोवेरा के अंतर्गत फायदे होते हैं और मार्केट से लेकर यह हर जगह पर अवेलेबल भी हो जाता है। इसमें स्क्रीन से लेकर स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह के फायदे शामिल होते हैं। लगभग हर घर में एलोवेरा के पौधे को पाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के एक या दो प्रकार नहीं होते बल्कि 200 प्रकार होते हैं।

जिसमें से सिर्फ चार तरह के पौधों को हेल्दी के मामले में अच्छा माना जाता है। इन चारों के अलावा एलोवेरा के पौधे शो पीस की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके साथ ही इस तरह के पौधों को देखभाल की भी काफी ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि यह बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। इन खासियत को जानकर आप एलोवेरा की कई वैराइटीज को अपने घर में लगा सकते हैं।

रेड एलोवेराAloe Vera Types

दिखने में बेहद खूबसूरत और धूप की रोशनी में लाल रंग को निखार के दिखाने वाला यह पौधा। इस पौधे में बहुत सारे कांटे होते हैं। खूबसूरती की वजह से रेड एलोवेरा को आप अपने घर में लगा सकते हैं। मुख्य रूप से साउथ अफ्रीका में यह पौधा पाया जाता है। जिस वजह से इसे ज्यादा पानी देने की जरूरत नहीं होती। Aloe Vera Types

red aloe vera
red aloe vera

ये भी पढ़े: Ed Sheeran के साथ ये बॉलीवुड सितारे आए नजर, Kapil Sharma ने शो में लगाया अपनी होस्टिंग का तड़का

छोटी पत्तियों वाला एलोवेरा Aloe Vera Types

टिंटेड कलर के पत्ते वाला यह खूबसूरत सा पौधा काटो से भरा हुआ होता है, लेकिन इसके बावजूद भी स्किन केयर के मामले में काफी इस्तेमाल दायक होता है। छोटे टिंटेड पत्तों के साथ लाल पीले रंग की खूबसूरती से भरे फूलों से यह तैयार है।

small leaf aloe vera
small leaf aloe vera

ये भी पढ़े: नई लग्जरी कार के मालिक बने Kartik Aryan, कटोरी के साथ शेयर की तस्वीर

स्पाइरल एलोवेरा

बाजार में तो आपको कई प्रकार के एलोवेरा मिल ही जाएंगे, लेकिन लगभग सबसे खूबसूरत वैरायटी में से एक यह गोल आकार का दिखने वाला रेड ऑरेंज कलर का फूल आपके घर की सजावट के लिए बेस्ट है।

The Magical Spiral Aloe Plant
The Magical Spiral Aloe Plant

कार्माइन एलोवेरा Aloe Vera Types

अगर आप सिर्फ अपनी घर की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं और ऐसे में किसी पौधे की तलाश कर रहे हैं। तो कार्माइन एलोवेरा आपके लिए बेस्ट होगा। इसे हाइब्रिड पौधा भी कहा जाता है जो बिना पानी के भी रह सकता है।

Echte Aloe
Echte Aloe

ये भी पढ़े: Electoral Bond: मुश्किल में SBI, चुनावी बांड संख्या का खुलासा नहीं करने पर SC ने जारी किया नोटिस  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT