होम / चेहरे पर हो जाते है मुंहासे तो इस तरह से करें दूर, इन आदतों को आज ही करें बाय-बाय

चेहरे पर हो जाते है मुंहासे तो इस तरह से करें दूर, इन आदतों को आज ही करें बाय-बाय

Simran Singh • LAST UPDATED : July 24, 2024, 9:54 am IST

Pimples On Face

India News(इंडिया न्यूज), Pimples On Face: मुंहासों की समस्या से लड़के और लड़कियां दोनों ही प्रभावित होते हैं और हर किसी को अपने जीवन में कभी न कभी मुंहासे होते ही हैं। वैसे तो मुंहासे किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकते हैं, लेकिन मुंहासे सबसे ज्यादा खासकर टीनएज में होते हैं, क्योंकि इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं। धीरे-धीरे ये मुंहासे अपने आप कम होते चले जाते हैं। फिलहाल अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके चेहरे पर हमेशा मुंहासे रहते हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स, घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करने के बाद भी आपका चेहरा मुंहासों से भरा हुआ है, तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलने की जरूरत है।

चेहरे पर मुंहासे होना एक बहुत ही आम समस्या है, इसके पीछे का कारण तनाव, हार्मोनल असंतुलन, तैलीय त्वचा है, लेकिन इसके कारण बाद में दाग-धब्बे, खुले रोमछिद्र जैसी समस्याएं होने लगती हैं और इसके कारण चेहरे की त्वचा का टेक्सचर भी खराब होने लगता है। फिलहाल आइए जानते हैं कि मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप कौन सी आदतें सुधार सकते हैं।

  • चेहरे को कैसे करें साफ
  • इस तरह की आदंतों को करें दूर

बार-बार चेहरा छूने की आदत Pimples On Face

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं और आप शीशे में देखते हुए बार-बार अपना चेहरा छूते रहते हैं और मुंहासों को नाखूनों से फोड़ते रहते हैं, तो इससे न सिर्फ़ समस्या बढ़ सकती है बल्कि चेहरे पर दाग-धब्बे और निशान भी पड़ सकते हैं, इसलिए अपनी इस आदत को अलविदा कहें।

रिश्ते में Breadcrumbing का क्या होता है मतलब? क्या आपका पार्टनर भी कर रहा ऐसी हरकत

मेकअप साफ़ न करना Pimples On Face

मेकअप आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है और दाग-धब्बे, मुंहासे आदि को छुपाता है, लेकिन अगर आप रात को एक ही मेकअप लगाकर सो जाते हैं, तो इससे न सिर्फ़ आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या बढ़ सकती है, बल्कि इससे त्वचा को काफ़ी नुकसान भी होता है और समय से पहले ही फाइन लाइन्स और झुर्रियां पड़ सकती हैं। इसके अलावा मेकअप त्वचा की बनावट के हिसाब से करें, यानी अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो तेल आधारित मेकअप या उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें।

Ratna Shastra: इस रत्न के धारण करने से ही हो जाती है सारी इच्छा पूरी, मां लक्ष्मी के दिल के है करीब

अधिक तेल और मसाले वाला खाना

ज़्यादातर लोग खाने के शौकीन होते हैं और तेल मसालेदार खाना लोगों को काफ़ी आकर्षित करता है, लेकिन आपकी यह आदत न सिर्फ़ सेहत बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है। अगर आप लगातार तेल और मसाले वाला खाना खाते हैं, तो मुंहासों की समस्या काफ़ी बढ़ने लगती है, क्योंकि त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल सकता है। इसके अलावा हाई फैट डेयरी उत्पाद, शुगर युक्त खाद्य पदार्थों का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

चेहरे की सफाई

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो मुंहासों की समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में दिन में दो से तीन बार चेहरे की सफाई करने के साथ-साथ रोजाना सोने से पहले भी क्लींजिंग करनी चाहिए ताकि त्वचा की गहराई से सफाई हो सके। अगर आप त्वचा की गहराई से सफाई नहीं करते हैं तो मुंहासे होने लगते हैं। Pimples On Face

खेल IND vs NEP: एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, लीग के आखिरी मैच में नेपाल को 82 रनों से रौदा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT