होम / Broccoli vs Cauliflower: ब्रोकली खाएं या फूलगोभी, क्या होगा ज्यादा सेहतमंद?

Broccoli vs Cauliflower: ब्रोकली खाएं या फूलगोभी, क्या होगा ज्यादा सेहतमंद?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 25, 2024, 4:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Broccoli vs Cauliflower: ब्रोकली हो या फूलगोभी, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं, लेकिन फिर भी जब किसी एक को चुनने की बात आती है तो हर कोई दो बातों पर खास ध्यान देता है। पहला है स्वाद और दूसरा है इसे खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ। परीक्षण का चयन करना आपके ऊपर है, लेकिन यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से असली चैंपियन कौन है।

स्वाद: ब्रोकोली बनाम फूलगोभी

एक तरफ जहां ब्रोकली का स्वाद थोड़ा तीखा होता है, वहीं दूसरी तरफ फूलगोभी का स्वाद बिल्कुल साधारण होता है. आप इन दोनों को अलग-अलग तरीके से सलाद में या खाने के हिस्से के तौर पर बना सकते हैं. हालाँकि, ब्रोकली को पकने में बहुत कम समय लगता है और फूलगोभी को पकने में थोड़ा अधिक समय लगता है। ऐसे में अगर सलाद के तौर पर देखें तो ब्रोकली एक बेहतर विकल्प है।

पोषक तत्व: ब्रोकोली बनाम फूलगोभी

ब्रोकोली में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी6, नियासिन, थायमिन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है और पेट संबंधी कई समस्याओं से बचाने का काम करता है। एक कप ब्रोकोली में 31 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.5 ग्राम फाइबर और 2.5 ग्राम प्रोटीन होता है।

वहीं, फूलगोभी विटामिन ए, ई, के, बी5 बी6, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होती है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एक कप फूलगोभी की बात करें तो इसमें 27 कैलोरी, 5.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

किसका सेवन करना बेहतर है?

ब्रोकोली में फूलगोभी की तुलना में अधिक कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन होता है। फिर भी इनमें ज्यादा अंतर नहीं है. ऐसे में अगर आपको फूलगोभी के सेवन से गैस और एसिडिटी की समस्या है, या आप अधिक फाइबर लेना चाहते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से ब्रोकली का चयन कर सकते हैं। वहीं, अगर आप वजन घटाने के नजरिए से दोनों में से किसी एक को अपनी प्लेट में शामिल करने की सोच रहे हैं, तो फूलगोभी इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें ब्रोकली की तुलना में कम कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT