होम / Dark Circle Remedies: डार्क सर्कल और आंखों की सूजन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को करें ट्राय

Dark Circle Remedies: डार्क सर्कल और आंखों की सूजन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को करें ट्राय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 6, 2024, 5:53 pm IST
ADVERTISEMENT
Dark Circle Remedies: डार्क सर्कल और आंखों की सूजन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को करें ट्राय

Home Remedies Dark Circles and Eye Swelling Problem

India News (इंडिया न्यूज़), Home Remedies to Get Rid of Dark Circles and Eye Swelling Problem: आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन की समस्या आपकी खूबसूरती में सेंध लगाने का काम करते हैं। बहुत ज्यादा मोबाइल और फोन के इस्तेमाल से ये समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को करें ट्राई, जो इन प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर।

1. ठंडा दूध

ठंडे दूध की मदद से भी आप आंखों को रिलैक्स कर सकते हैं। दूध में मौजूद दो ऐसे तत्व होते हैं जो आंखों से जुड़ी इन समस्याओं में असरदार हैं। पहला लैक्टिक एसिड, जो थकान से राहत देता है और दूसरा अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, जो आंखों के नीचे के काले घेरे और झुर्रियों को कम करता है। बस इसके लिए ठंडे दूध में कॉटन बॉल डुबोकर आंखों के नीचे रखें। 10-15 मिनट बाद इसे हटाएं।

2. आलू

आंखों की इन दोनों प्रॉब्लम्स को एक साथ दूर करने का बेहद असरदार उपाय है आलू। आलू में एस्ट्रिजेंट तत्व होते हैं, जो आंखों की थकान दूर कर उसे रिलैक्स करता है। साथ ही आलू में माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टी भी होती है, जो डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम दूर करता है। इसके आलू को कद्दूकस कर लें और कॉटन के कपड़े में रखकर इसकी पोटली बना लें। अब इसे आंखों पर कम से कम 15 मिनट रखना है।

3. गुलाबजल

गुलाब जल में विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लैवोनॉइड्स मौजूद होते हैं। जो आंखों को आराम पहुंचाता है। साथ ही खुजली, जलन की समस्या से भी राहत दिलाता है। रोजाना रात को सोने से पहले गुलाबजल में भीगे हुए कॉटन को आंखों पर कुछ देर रखें। वैसे चाहें तो रातभर के लिए भी छोड़ सकती हैं।

4. ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग भी काले घेरों के साथ सूजन की समस्या दूर करता है। इसके लिए टी बैग्स को हल्का पानी में डुबोकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक रखें। इसकी ठंडक आंखों की मसल्स को रिलैक्स करती है।

 

Read Also:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT