होम / Face Packs: करवा चौथ पर चेहरे की बढ़ानी है चमक, तो इन ग्रीन फेस पैक का करें इस्तेमाल

Face Packs: करवा चौथ पर चेहरे की बढ़ानी है चमक, तो इन ग्रीन फेस पैक का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2023, 10:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023, Face Packs For Glowing Skin: करवा चौथ की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं। बता दें कि इस साल 1 नवंबर को करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए ये व्रत रखती हैं। बिना अन्न-जल ग्रहण किए ये व्रत रखा जाता है और शाम को चांद की पूजा करने के बाद व्रत खोला जाता है। शाम को पूजा के लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार के साथ तैयार होती हैं। इस फेस्टिवल में महिलाओं की कोशिश होती है सबसे सुंदर दिखने की।

इसके लिए मेकअप पर डिपेंड रहने के बजाय क्यों न चेहरे का नेचुरल ग्लो बढ़ाने पर फोकस करें, जिसमें आपकी मदद कर सकते हैं ये फेस पैक। जी हां, इन ग्रीन फेस पैक को आज से ही कर लें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल। हफ्ते भर में ही नजर आने लगेगा फर्क।

नीम और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

नीम और मुलतानी मिट्टी से तैयार ‘ग्रीन’ फेसपैक तो त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही अच्छा फेसपैक है। नीम के साथ  मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहासों दूर होते हैं। नीम के एंटी-बैक्टीरियल तत्व त्वचा को बैक्टीरिया से मुक्त रखते हैं जिससे चेहरा एकदम साफ-सुथरा रहता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए नीम के पाउडर और मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। स्किन ऑयली है, तो इसमें निम्बू का रस मिलाएं और अगर ड्राई है, तो थोड़ा सा दूध। चेहरे पर इसे अप्लाई करें। 15-20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते भर में नजर आने लगेगा ग्लो।

खीरा, दही और हल्दी फेसपैक

खीरे और दही से बना फेसपैक लगाने से भी चेहरे पर नेचुरल निखार आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करती है और फ्रेश रखती है। वहीं दही के प्रोबायोटिक्स त्वचा की सूजन कम करने में मददगार होते हैं। इसका फेस पैक बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें या फिर मिक्सी में पीस भी सकते हैं। इसके बाद इसमें दही मिलाएं और चेहरे पर अप्लाई करें। स्किन ऑयली है, तो चुटकीभर हल्दी मिला लें। 15-20 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा सेहत, बालों के साथ ही हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा को ऐसे चेहरे पर लगाएं या इसका फेसपैक बनाकर, दोनों ही रूपों में ये कारगर है। एलोवेरा त्वचा को गहराई से नौरिश और मॉयश्चराइज करता है। इसके साथ ही ड्राइनेस भी दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमटरी तत्व त्वचा की सूजन को कम करता हैं और यहां तक कि दाग-धब्बों को मिटाने में असरदार हैं। बस एलोवेरा की पत्तियों से इसका जेल निकालें और इससे चेहरे की मसाज करें। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है इसमें गुलाबजल मिलाकर स्किन पर लगाएं और 20-30 मिनट रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान Malvika Sitlani ने लिया पति से तलाक, सालों बाद छलका दर्द -Indianews
Arvind Kejriwal: आज पंजाब से हुंकार भरेंगे केजरीवाल, स्वर्ण मंदिर का करेंगे दर्शन-Indianews
ADVERTISEMENT