होम / Protein Diet: अंडा के बिना इन 5 शाकाहारी चीजों से दूर कर सकते हैं प्रोटीन की कमी, देखें लिस्ट

Protein Diet: अंडा के बिना इन 5 शाकाहारी चीजों से दूर कर सकते हैं प्रोटीन की कमी, देखें लिस्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 16, 2024, 4:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Protein Diet: आपने प्रोटीन के लिए अंडे का सेवन करने के बारे में कई बार सुना या पढ़ा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ शाकाहारी चीजें भी हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है, खासकर उन लोगों के लिए जो नॉनवेज नहीं खाते हैं. ऐसे में आप भी इन 5 चीजों से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है. प्रोटीन से भरपूर इन बीजों में स्वस्थ वसा, विटामिन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में जो लोग अंडे नहीं खाते हैं उन्हें इन बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिल सकते हैं। एक चम्मच कद्दू के बीज में 9 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो एक अंडे में केवल 6 ग्राम होता है।

सोयाबीन

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे पौधे आधारित प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में गिना जाता है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

चना

अगर आप भी अंडे नहीं खाते हैं और प्रोटीन युक्त, स्वादिष्ट और सेहतमंद भोजन की तलाश में हैं तो चना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप इसे सब्जियों से लेकर सलाद तक कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सुबह भीगे हुए चने का सेवन करने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। 100 ग्राम उबले चने में 19 ग्राम प्रोटीन होता है.

क्विनोवा

क्विनोवा प्रोटीन के वनस्पति स्रोत के रूप में भी बहुत अच्छा है। इसके एक कप में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह न केवल आंतों को स्वस्थ रखता है, बल्कि ग्लूटेन मुक्त उत्पाद के रूप में आपके आहार में भी काफी मददगार साबित होता है।

दालें

शाकाहारी लोगों के लिए दालें भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। अलग-अलग दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ आयरन और पोटैशियम की कमी भी दूर होती है। इसके अलावा इनके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी मिलते हैं, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT