होम / Hypochlorous Acid: विश्व युद्ध का कीटाणुनाशक मुंहासों को कर रहा गायब! इंस्टाग्राम पर वायरल है ये चमत्कारी इलाज

Hypochlorous Acid: विश्व युद्ध का कीटाणुनाशक मुंहासों को कर रहा गायब! इंस्टाग्राम पर वायरल है ये चमत्कारी इलाज

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 27, 2024, 1:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hypochlorous Acid: अगर आप मुंहासों से परेशान हैं डतो आप जानते हैं कि मुंहासों का समाधान होने का दावा करने वाले हर उत्पाद को धूप में आजमाने का प्रलोभन बेहद प्रबल होता है। हर चीज़ काम नहीं करती, ख़ासकर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए।

हालाँकि, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बार-बार नए उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, जिससे लोगों को मुँहासे से लड़ने वाले त्वचा देखभाल उत्पादों में निवेश करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस बार, यह हाइपोक्लोरस एसिड है जो लगाने में आसान रूप में बेचा जाता है: एक स्प्रे।

  • मुंहासों के इलाज के लिए हाइपोक्लोरस एसिड स्प्रे का चलन है
  • यह रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है
  • पिछले कुछ महीनों में सोशल मीडिया के जरिए इसकी लोकप्रियता बढ़ी है

हाइपोक्लोरस एसिड के बारे में 

हाइपोक्लोरस एसिड (HClO) एक कमजोर एसिड है जो क्लोरीन के पानी में घुलने पर बनता है।
यह एक शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट और मानव प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का एक प्रमुख घटक है, जो रोगजनकों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से श्वेत रक्त कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है।

इसमें मजबूत रोगाणुरोधी गुण हैं, जो इसे बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों को मारने में प्रभावी बनाता है।
इसका व्यापक रूप से स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं, खाद्य प्रसंस्करण और जल उपचार सहित विभिन्न सेटिंग्स में कीटाणुनाशक और सैनिटाइज़र के रूप में उपयोग किया जाता है।

सैनिटाइज़र कैसे हिट हो गई

अब, यदि आप सोच रहे हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए सैनिटाइज़र कैसे हिट हो गया, तो आप अकेले नहीं हैं।यह कमजोर एसिड और मजबूत एंटीऑक्सीडेंट 1834 से पुराना है। जर्नल ऑफ इंटीग्रेटिव डर्मेटोलॉजी के एक पेपर के अनुसार, हाइपोक्लोरस एसिड का उपयोग प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घाव कीटाणुनाशक के रूप में औषधीय रूप से किया गया था।

कट टू: आज, त्वचा की देखभाल में, इसका उपयोग इसके रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए किया जाता है (जिसे आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित बनाने के लिए 100 बार पतला किया जाता है), जो इसे मुँहासे के इलाज, लालिमा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में प्रभावी बनाता है, डॉ. कहते हैं शिखा खरे, यथार्थ अस्पताल, नोएडा की एक सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ हैं।

Vampire facial: इस फेशियल से महिलाएं रहें दूर, नहीं तो बढ़ सकता है एचआईवी का खतरा

एक सोशल-मीडिया हिट

एसिड, विशेष रूप से स्प्रे के रूप में, प्रभावशाली लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। बेशक, इसकी शुरुआत टिकटॉक से हुई, जहां टॉवर 28 का एसओएस डेली रेस्क्यू फेशियल स्प्रे (हाइपोक्लोरस एसिड युक्त) वायरल हो रहा था, कई प्रभावशाली लोग इसे आपकी त्वचा की लगभग सभी समस्याओं के लिए एक जादुई समाधान के रूप में संदर्भित कर रहे थे: एक्जिमा से लेकर मुँहासे तक। समय के साथ, ये वीडियो इंस्टाग्राम और भारत तक पहुंच गए।

Germany Norovirus: जर्मनी में स्टटगार्ट वसंत महोत्सव के बीच नोरोवायरस का आतंक, 800 लोग संक्रमित-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT