होम / Nightfall: नाइट फॉल से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Nightfall: नाइट फॉल से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Simran Singh • LAST UPDATED : July 11, 2023, 1:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nightfall, दिल्ली: यंग ऐज में नाइट फॉल होना बहुत ही आम बात है। हम इसे कोई बीमारी ना मानकर एक नेचुरल Process मानते हैं। यंग ऐज में कई अलग अलग वजहों से नाइट फॉल होने लगता है। इसमें आपके थॉट, कोई एडल्ट बुक पढना या फिर कोई ऐसी फिल्म देखना जो आपको एक्साइटेड करे जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं और फिर इन्हीं वजहों से रात में सोते वक्त नाइट फॉल हो जाता है।

चलिए अब इसके पीछे के कारण, सावधानी और उपायों को डिटेल में जानते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक नाइट फॉल का सबसे मेन रीजन आपकी थिंकिंग, एडल्ट फिल्में देखना या फिर किसी महिला के बारे में सोचना हो सकता है। आपके मन में आने वाले ख्याल नाइट फॉल का कारण होते हैं। हांलाकि कई बार बिना कुछ सोचे भी नाइट फॉल होने लगता है।

पार्टनर ने से दूरी भी है वजह

कई बार अपने पार्टनर से दूर रहने की वजह से भी नाइट फॉल की समस्या हो जाती है। साथ अगर आपकी शादी होने में देरी हो रही है तब भी कई बार लोगों को नाइट फॉल होने लगता है। वहीं आपका खानपान भी नाइट फॉल की वजह बन सकता है। ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। वहीं जिन लोगों को पेट में कब्ज या फिर नाङी में दिक्कत रहती है उन्हें भी कई बार नाइट फॉल की परेशानी हो जाती है।

मिल्क प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन

इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। जैसे कि अगर आप  घी-दूध  मेवे-मिठाई, या कई बार रात को ज्यादा गर्म दूध पी कर सोते हैं। तो आपको नाइट फॉल हो सकता है। साथ ही अगर आपको नाइट फॉल से बचना है तो आपको खाना खाकर तुरंत नहीं सोना चाहिए।

अपनाएं यह सावधानियाँ 

नाइट फॉल से बचने के लिए आप कुछ सावधानियाँ बरत सकते हैं। जो आपके लिए कारगर साबित होंगी। इसके लिए सबसे पहले अपने मन को शांत औक साफ रखें। ठंडे पानी से नहाएं रात को ज्यादा गर्म दूध ना पिएं। अपना डिनर सोने के तीन घंटे पहले ही कर लें। अगर आपको मास्टरबेसन की आदत है तो इसे कम करें आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ही मास्टरबेसन करें। अपनी डेली लाइफस्टाइल में योगा, एक्सरसाइज को शामिल करें।

  • चलिए अब आपको नाइट फॉल की परेशानी से छुटकारा दिलाने वाले कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में भी बता देते हैं। सोते समय 5 ग्राम मिश्री में कपूर मिलाकर कुछ दिन तक खाने से नाईट फॉल में आराम मिलता है।
  • अगर आप रोजाना एक ग्राम बनारसी आंवला का मुरब्बा खाएं तो इससे गम्भीर से गम्भीर नाईटफॉल की समस्या ठीक हो जाएगी।
  • नाइट फॉल को रोकने के लिए इमली के बीज को भूनकर बराबर मात्र में शक्कर में मिलाकर रख लें और इस मिश्रण को गाय के दूध के साथ रोजाना पियें। इससे नाईट फॉल को रोकने में लाभ होता है।
  • ताजी नीम के पत्तों को रोजाना चबाकर खाने से नाईट फॉल की समस्या जड़ से गायब हो जाती है।

 

ये भी पढे़: अंकिता लोखंडे ने भी किया AI का इस्तमाल, AI लुक देख फैंस ने कहा “संजय लीला भंसाली की फिल्म के लिए है परफेक्ट”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT