होम / इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 2, 2024, 8:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Foods for Hair Growth: बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनसे बालों को जरूरी पोषण मिल सके। पोषण की कमी की वजह से बाल टूटने और झड़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही, बालों की नेचुरल शाइन भी खत्म हो सकती है। बालों से जुड़ी समस्याओं को बचाव के लिए कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताने वाले हैं, जो बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं। तो यहां जानिए बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व और वो किन फूड्स से मिल सकते हैं।

विटामिन-ई (Vitamin-E)

बालों के पोषण और ग्रोथ के लिए विटामिन-ई काफी जरूरी होता है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है, जो सन डैमेज से बालों को बचाता है। इसकी कमी की वजह से बाल झड़ने और रूखे होने की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन-ई से भरपूर फूड्स, जैसे- पालक, बादाम, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल आदि को शामिल करें।

Face Pack: पिंपल्स को दूर करने के लिए इन होममेड फेस पैक्स का करें इस्तेमाल, चेहरे की भी बढेगी चमक – India News

बायोटिन (Biotin)

बायोटिन बालों के लिए एक अहम पोषक तत्व है। यह विटामिन-बी का एक प्रकार होता है, जिसकी कमी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। यह बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी दूर करने के लिए डाइट में बादाम, टूना, साल्मन, शकरकंद आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जिंक (Zinc)

बालों को हेल्दी रखने के लिए जिंक काफी जरूरी होता है। जिंक की कमी की वजह से बालों में फ्रिजिनेस और ड्राईनेस हो सकती है। यह हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट में नट्स, बीन्स, मीट, अंडे, सीड्स आदि को शामिल करें।

भारत में इस जगह पाए जाते हैं तैरने वाले ऊंट, जानिए इनकी ये अनोखी खासियत – India News

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है। इसकी कमी की वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। साथ ही, स्कैल्प भी ड्राई हो सकती है, जिस कारण डैंड्रफ या स्कैल्प इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में अखरोट, एवोकाडो, बादाम और फैटी फिश, जैसे- टूना, साल्मन आदि को शामिल करें।

सेलेनियम (Selenium)

सेलेनियम बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह बाल झड़ने, डैंड्रफ और बाल टूटने की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी है। नट्स, अंडे, चिकन, शेलफिश, बीन्स आदि सेलेनियम से भरपूर फूड्स होते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन होममेड फेस सीरम का करें इस्तेमाल, चेहरे पर आएगा निखार – India News

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम
NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन
Salman Khan Firing Case: बांद्रा में शूटिंग से कुछ घंटे पहले ही आरोपियों को दी गई थी बंदूक, सलमान खान केस में बड़ा खुलासा
महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही Jeep की मिनी एसयूवी, लुक और फीचर्स देख चौंक जाएंगे आप
Indonesia Volcano: इंडोनेशिया का रुआंग ज्वालामुखी का वीडियो वायरल, उगल रहा है लाल राख, लावा और धुआं