होम / Hair Growth: पतले बालों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों की मदद से बनाएं घना और मजबूत

Hair Growth: पतले बालों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों की मदद से बनाएं घना और मजबूत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 21, 2023, 8:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Growth Remedies: खूबसूरत बालों को पतला होते हुए देखना काफी तनावपूर्ण हो सकता है। हालांकि, बाल पतले होने के कई कारण हो सकते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, हार्मोनल अनबैलेंस, जेनेटिक्स कारणों की वजह से भी हेयर फॉल की समस्या होती है। बता दें कि बालों को पतला होने से रोकने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनकी मदद से बाल मजबूत हो सकते हैं। ये घरेलू चीजें आपके बालों के लिए जादुई रूप से काम कर सकते हैं। तो यहां जानिए कि बालों को पतला होने से कैसे बचाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इस जेल को अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। मालिश करने के बाद, इसे लगभग 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे।

आंवला और नीबू का रस

आंवले और नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है। जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है। आप इससे चिकना पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसे बालों पर लगाएं । सूख जाने के बाद बालों के ठंडे पानी से धो लें।

नीम का पत्ता

नीम के पत्ते भी बालों के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। इनके इस्तेमाल से डैंड्रफ, हेयप फॉल आदि समस्या से राहत पा सकते हैं। बालों पर इस्तेमाल करने के लिए नीम के पत्तों को सबसे पहले धो लें, अब इसका पेस्ट तैयार करें, फिर इसे बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद धो लें।

एवोकाडो

बालों की मजबूती के लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरे में एवोकैडो और एक केला मैश करें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलती है।

मेथी दाने

बालों के लिए मेथी दाने भी लाभकारी है। ये बालों को झड़ने से बचाते हैं। इसके लिए रात में मेथी दानों को पानी में भिगो दें। सुबह बीजों को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे शैम्पू से धो लें।

अंडे

पतले बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में अंडे फोड़ें, इसमें जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को शैम्पू से धोएं। आप हफ्ते में इस प्रक्रिया को 1-2 बार कर सकते हैं।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nokia Phone: Nokia के ये फीचर फोन हुए लॉन्च, जानिए इनकी कीमत और फीचर्स- Indianews
NBCC में बिना परीक्षा के नौकरी पाने का शानदार मौका, बस होनी चाहिए ये योग्यता-Indianews
Naresh Goyal: नरेश गोयल ने दायर की मेडिकल बेल के लिए याचिका, कैंसर पीड़ित पति-पत्नी के पास बचे हैं इतने दिन -India News
 Maa Kali Upay: शनिवार के दिन करें ये उपाय, खुश होंगी मां काली, सभी समस्याएं होंगी छू मंतर- Indianews
TN TRB Recruitment 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन का डेट बढ़ा, जानिए कब है आखिरी तिथि-Indianews
Vastu Tips: किसी से ये चीजें न लें उधार बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें, क्या कहता है वास्तु शास्त्र- Indianews
Car Washing: दुबई में गाड़ी गंदी होने पर देना पड़ता है भारी जुर्माना, जानिए इसके पीछे की ये खास वजह-Indianews
ADVERTISEMENT