होम / Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे

Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 20, 2024, 8:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Mask For Healthy Hair: अगर आप भी अपने रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो इसके लिए दही के साथ मेथी को मिक्स कर तैयार होने वाले हेयर मास्क को लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि बालों को मजबूत और खूबसूरत दिखाने के लिए यह बहुत ही असरदार उपाय है, क्योंकि मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें लिनोलिक एसिड, निकोटिनिक एसिड, ऑलेक एसिड, फाइबर, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-सी, जिंक और आयरन पाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर मेथी और दही से बना हेयर मास्क बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो यहां जानिए इस हेयर मास्क को बनाने की विधि और इस मास्क को लगाने से बालों को होने वाले फायदें।

ऐसे बनाएं मेथी हेयर मास्क

दो बड़े चम्मच मेथी दाने को रात में भिगोकर रखें और सुबह उसे पीसकर आधी कटोरी दही में मिक्स करें। अच्छे से मिक्स हो जानें पर इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। ये बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews – India News

दही-मेथी के हेयर मास्क के फायदे

बालों में चमक आती है

मेथी दाने और दही से बना ये हेयर मास्क बालों में चमक बढ़ाता है। यदि आपके भी बालों की शाइन चली गई है, तो आप इस हेयर मास्क को जरूर ट्राई करें।

डैंड्रफ से मुक्ति मिलती है

दही डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में इससे बना मास्क बालों को जड़ों से मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ को हटाने में भी मदद करता है।

Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews – India News

बाल बनते हैं मजबूत

यदि आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ने लगे हैं, तो दही और मेथी दाने का यह हेयर मास्क बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

नेचुरल कंडीशनर का काम करता है

दही में फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ नेचुरल कंडीशनर का काम भी करता है। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं ।

धूप-धूल ने छीन लिया है चेहरे का निखार, तो इन होममेड चॉकलेट पैक्स से पाएं ग्लोइंग स्किन – India News

बाल बनेंगे सॉफ्ट

फ्रिजी बालों पर इस हेयर मास्क को लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलने के साथ-साथ बालों में सॉफ्टनेस आती है और बाल एकदम मुलायम हो जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
ADVERTISEMENT