होम / चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए आजमाएं यह घरेलू नुस्खे

चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए आजमाएं यह घरेलू नुस्खे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 9, 2022, 2:51 pm IST

इडिया न्यूज़, Home Remedies Chicken pox : चिकनपॉक्स जिसको भी होता है तो शरीर पर दाग होने लगते है उसके शरीर पर लाल निकल आते हैं। इसके साथ ही बुखार भी रहता है। इस दौरान चिकनपॉक्स से दुखी और बहुत दर्द भी होता है। चिकनपॉक्स का अभी सीधा इलाज अभी तक नहीं आया है लेकिन इसका वैक्सीन जरूर उपलब्ध होता है। अगर सही समय पर बच्चों को ये वैक्सीन दे दिया जाए तो चिकनपॉक्स के असर को काफी हद तक कम कर देता है। वैसे, चिकनपॉक्स अपने आप ही एक से दो सप्ताह में ठीक होने लगता है। चिकनपॉक्स के ठीक होने के बाद शरीर पर निकले दाने सूख जाते हैं लेकिन इसके दाग रह जाते हैं। ये दाग बहुत ही भद्दे लगते हैं। इसलिए इनसे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को कर सकते हैं। लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

चिकन पॉक्स में क्या नहीं करना चाहिए?

चिकनपॉक्स में इन चीजों नहीं करना चाहिए। चिकन पॉक्स के मरीजो को फैट फूड मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे खाने से बचना चाहिए। चिकनपॉक्स के दौरान सिट्रस फूड यानी खट्टे फलों को और उनका जूस पीने से भी बचना चाहिए, साथ ही बहुत अधिक नमक और नमकयुक्त फूड, मसालेदार फूड चॉकलेट, पीनट बटर, मुंगफली जैसी चीजें भी ना खाएं।

क्या नहाने से चिकन पॉक्स के धब्बे निकलते हैं?

नहाने से चेचक से होने वाले रैश शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में नहीं फैलेंगे। चिकनपॉक्स वाले लोगों के लिए स्नान करना चाहिए। क्योंकि वे खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

इन उपायों से दूर करें दाग

  • जब भी चिकनपॉक्स होते है तो चिकनपॉक्स के दौरान शरीर पर निकले दानों के दाग को हटाने के लिए नींबू बहुत असरदार होता है। रोज नींबू को दागों पर रगडे़ं और इसके बाद चेहरा धो लें। धीरे-धीरे ये दाग के निशान साफ होते चले जाएंगे। यह बहुत फायदेमंद होगा।
  • शहद से भी चिकनपॉक्स के बाद होने वाले दागों को हटाया जाता है। इसके लिए शहद को दाग पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। रोजाना दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से दाग सही हो जाते हैं। यह भी बहुत लाभकारी होता है।
  • कब भी चेहरे पर चिकनपॉक्स होते है तो चिकनपॉक्स के बाद होने वाले दाग को हटाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर इसका रस निकालें। इसके बाद इसे दिन में 2-3 बार दाग पर लगाएं। इससे दाग साफ होने लगते हैं। फायदेमंद होता है
  • आप शरीर पर निकले दागों को साफ करने के लिए टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर के प्लप को दागों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। रोजाना ऐसा करने से करने से दाग साफ हो जाते हैं। यह बहुत फायदेमंद होता है।
  • चिकनपॉक्स के दाग हटाने के लिए एक कप पपीता लें। उसमें पांच चम्मच शक्कर और पांच चम्मच दूध डालें। इसका पेस्ट बनाने के बाद दाग पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से साफ कर लें। इससे दाग ठीक हो जाएंगे और यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • चन्दन से चेचक के दाग आसानी से मिट जाते है। इसके लिए चन्दन पाउडर में ओलिव आयल मिलाएं और इसे दाग पर लगाए। रोज इसका इस्तेमाल करने से दाग ठीक होने लगते हैं। यह भी बहुत लाभकारी होता है।
  • नारियल तेल चिकनपॉक्स के दाग निकालने में बहुत मदद करता है। नारियल तेल दाग पर लगाकर मसाज करें। रोज 4-5 बार करने से दाग ठीक हो जाते हैं।
  • एलोवेरा जैल को दाग पर लगाने के बाद मसाज करें। रोज ऐसा करने से दाग के निशान साफ हो जाते हैं। ऐसे भी आपको बहुत फायदा होगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT