होम / नए जूते-चप्पल से कट जाता है पैर, तुरंत करें ये उपाय

नए जूते-चप्पल से कट जाता है पैर, तुरंत करें ये उपाय

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 6:48 pm IST
ADVERTISEMENT
नए जूते-चप्पल से कट जाता है पैर, तुरंत करें ये उपाय

Shoe Bite Remedies

India News (इंडिया न्यूज),Shoe Bite Remedies: कई लोगों को नए जूते या चप्पल पहनने के बाद पैरों में छाले पड़ जाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। आपको बता दें कि इस समस्या को नजरअंदाज करने से यह और बढ़ जाती है, जिसमें न सिर्फ चलने में परेशानी होती है, बल्कि बाद में कुछ पहनना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आइए बिना देर किए जानते हैं इस समस्या से राहत पाने के कुछ कारगर घरेलू उपाय।

पैरों के छालों से कैसे पाएं राहत?

  • छालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए आप थोड़ा शहद लेकर उसे गर्म पानी में मिलाकर अपने पैरों की मसाज कर सकते हैं।
  • नए जूते-चप्पलों से कटे पैरों को आराम पहुंचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह घाव को भरने में काफी मददगार होता है, इसलिए आप इसे कपूर की गोली में मिलाकर घाव पर लगा सकते हैं। इससे घाव जल्दी भरता है और खुजली भी कम होती है।
  • हल्दी के इस्तेमाल से भी आपका घाव जल्दी भर सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए यह सूजन से भी बचाता है।
  • अगर घाव गंभीर हो गया है और आपको यह कम होता नहीं दिख रहा है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें और उनके द्वारा बताई गई एंटीसेप्टिक क्रीम को नियमित रूप से अपने पैरों पर लगाएं।

नए फुटवियर कैसे खरीदें?

  • जब भी आप नए फुटवियर पहनना शुरू करें, तो समय-समय पर अपने पैरों पर ध्यान दें। साथ ही, पहले दिन से ही अपने फुटवियर के उस हिस्से को छूने वाली त्वचा पर पट्टी बांध लें, जहां आपको कट लगने का खतरा है।
  • आप टेप को काटकर फुटवियर के उस हिस्से के अंदर भी लगा सकते हैं, जहां आपको छाले और चोट लगने की समस्या है। इससे काफी आराम मिलता है।
  • अगर जूते या चप्पल की वजह से आपके पैर के अंगूठे दर्द कर रहे हैं, तो फुटवियर के अंदर रुई लगा लें। इससे इस दर्द से राहत मिलेगी।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT