होम / एक शख्स से प्यार होने के बाद भी दूसरे के इश्क में कैसे पड़ जाते हैं लोग?

एक शख्स से प्यार होने के बाद भी दूसरे के इश्क में कैसे पड़ जाते हैं लोग?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 15, 2024, 11:31 pm IST

प्यार

India News (इंडिया न्यूज), Relationship: प्यार इंसान के जीवन में एक आम एहसास है। हर इंसान के दिल में प्यार की भावना होती है। कुछ लोगों को एक ही इंसान से प्यार हो जाता है। कुछ लोगों को अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों से प्यार हो जाता है तो कुछ लोगों को जानवरों से प्यार हो जाता है। वैसे तो लोग अक्सर प्यार शब्द का इस्तेमाल पार्टनर के लिए करते हैं। अगर किसी इंसान को एक इंसान से प्यार होने के बाद भी दूसरे इंसान से प्यार हो जाता है। आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे।

प्यार

प्यार में होना एक स्वाभाविक और आम बात है। प्यार में पड़े लोग आसानी से किसी और के प्यार में नहीं पड़ते। सरल शब्दों में कहें तो अगर कोई गहरे प्यार में है तो वह किसी और से प्यार नहीं करता। आज हम आपको बताएंगे कि प्यार में पड़ने पर मन क्या कहता है।

ब्रिटिश हुकूमत के वो 5 काले सच जिन्हे किताबों से भी रखा गया था दूर, लेकिन आज होगा इनका भी पर्दाफाश!

कई लोगों से प्यार

आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग कई लोगों से प्यार करते हैं। जब कोई व्यक्ति एक समय में एक से ज़्यादा रोमांटिक रिलेशनशिप में होता है, तो उसे पॉलीएमरी कहते हैं। इसमें पार्टनर से अलग बने रिश्ते भी शामिल होते हैं। लेकिन हर रिश्ते के लिए कुछ नैतिक बाधाएं होती हैं। ऐसे में अगर कोई लड़की एक ही समय में दो लड़कों से प्यार करती है या कोई लड़का दो लड़कियों से प्यार करता है, तो वह समझ नहीं पाता कि किसके साथ रहे और किसके साथ छोड़ दे।

प्यार की पहचान

ऐसा भी देखा जाता है कि कई लोगों से बात करने के बाद भी यह समझ नहीं आता कि कौन सच में किससे प्यार करता है। ऐसे में दिमाग का इस्तेमाल करके यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि क्या आप सच में दो लोगों से प्यार करते हैं। क्योंकि कई बार लोग अत्यधिक आकर्षण को ही प्यार समझ लेते हैं।

भावनात्मक लगाव किसके साथ ज्यादा

अगर कोई व्यक्ति एक ही समय में दो लोगों से प्यार करता है तो उसे धोखा कहा जाता है। ऐसे में एक ही समय में दो लोगों को डेट करना धोखा माना जाता है। ऐसी स्थिति में आपको यह समझना चाहिए कि आप दोनों में से सिर्फ़ एक के साथ ही रह सकते हैं। उस समय आपको मन और दिल को समझते हुए एक ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहिए जिससे आप बात कर सकें। वहीं अगर आप दो लोगों से प्यार करते हैं और सिर्फ़ एक के साथ रिलेशनशिप में रहने की सीमा में हैं तो आपको यह समझना चाहिए कि आपका भावनात्मक लगाव किसके साथ ज्यादा है। आपको यह भी देखना चाहिए कि कौन आपकी भावनाओं का सम्मान करता है।

क्या भारत में हर तरह की Porn वेबसाइट को पूरी तरह से बैन कर देना चाहिए? जानें लोगों की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या RRB NTPC भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग रहेगी? यहां जानें पूरा डिटेल्स
लेबनान में अब फटे हिजबुल्लाह के ‘वॉकी-टॉकी’ और फोन, 14 लोगों की हुई मौत, 300 घायल
US Fed ने 2020 के बाद पहली बार ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की
बॉडी की जगह दिखने लगी है शरीर की हड्डी तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 1 महीने में अच्छा खासा बढ़ जाएगा वजन
अगर आप भी सुबह करते है ये गलतियां तो हो जाए सावधान! धीरे-धीर शरीर के इस अंग को तबाह कर देगी आपकी ये आदत
मुश्किल समय से निकलने पर मिलेगी बड़ी सफलता, सिर्फ आचार्य चाणक्य के बताए गए होने चाहिए ये 5 गुण
SA vs AFG: अफगानी गेंदबाजों ने मैदान में मचाया गदर! दक्षिण अफ्रीका ने बनाया इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
ADVERTISEMENT