होम / सर्दियों में खुजली और ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो इन नेचुरल उपायों को फॉलों कर पाएं कोमल त्वचा

सर्दियों में खुजली और ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो इन नेचुरल उपायों को फॉलों कर पाएं कोमल त्वचा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 19, 2023, 7:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Best Natural Remedies to Treat Winter Itching and Dry Skin Issues: सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा के लिए अतिरिक्त देखभाल आवश्यक है क्योंकि कम आर्द्रता और बेहद कम तापमान हमारी त्वचा को सामान्य से अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। इस मौसम में हम गर्म शावर लेने के लिए प्रवण होते हैं, जो सूखी त्वचा, एक्जिमा और सोरायसिस का कारण बन सकते हैं, जिससे असुविधा और खुजली हो सकती है। इनके पीछे मुख्य कारणों में से एक प्रदूषण, धूल और पर्यावरणीय गड़बड़ी है।

हालांकि, आपको अपनी त्वचा के मुद्दों को ठीक करने के लिए महंगे लोशन और मॉइस्चराइज़र पर ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। सर्दियों के दौरान इन प्राकृतिक उपचार और समग्र दृष्टिकोण अपनाकर अपनी त्वचा की हाइड्रेशन और कोमलता को बनाए रखें।

नारियल का तेल (Coconut Oil)

इस तेल को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है, जो नारियल के दूध से निकाला जाता है और त्वचा में अत्यधिक अवशोषित होता है। यह त्वचा सूखापन, एक्जिमा और सोरायसिस जैसे मुद्दों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को सूजन और दर्द से बचाने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और शांत करने में आपकी मदद करता है और खुजली और असुविधा को भी कम करता है।

एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

यह सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है, जिसे आप हर घर में लगा सकते हैं। इसमें सुखदायक और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो सूखापन, एक्जिमा और सोरायसिस से जुड़े लालिमा, खुजली और त्वचा की जलन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह जेल विटामिन ए और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता, है जो त्वचा के लिए अद्भुत है। यह एक कार्बनिक मॉइस्चराइज़र है, जिसमें 96% पानी होता है, जो हाइड्रेटिंग और सुखदायक सूखी और परेशान त्वचा में राहत प्रदान करता है।

हल्दी (Turmeric)

एक डॉ. के अनुसार, यह प्राकृतिक उपचार केवल रसोई तक ही सीमित नहीं है, बल्कि त्वचा के मुद्दों के लिए भी एक रहस्य है। यह सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। पानी या तेल के साथ सीधे एक पतला हल्दी का पेस्ट लगाने से न केवल लालिमा और खुजली कम होती है, बल्कि त्वचा के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil)

यह प्राकृतिक तेल सूरजमुखी के बीज से निकाला जाता है और त्वचा की ऊपरी परत की रक्षा के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है और बैक्टीरिया के प्रवेश को रोककर त्वचा के संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। आप सूजन और खुजली को कम करने के लिए इसे सीधे अपनी त्वचा पर उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर एक्जिमा और सोरायसिस के कारण होता है।

शुष्क त्वचा के इलाज के लिए इन उपायों को भी करें फॉलों

  • पौष्टिक आहार होना, जो फलों और सब्जियों से भरपूर होगा, स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके फायदेमंद हो सकता है।
  • अपने आप को योग और ध्यान करने की आदत डालें क्योंकि यह आपके आंतरिक आत्म को स्वस्थ रखने में मदद करेगा, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपकी त्वचा को चमकने में मदद करता है।
  • 100% कपास मिश्रित कपड़ों का उपयोग करने का
  • प्रयास करें क्योंकि यह आपके शरीर को एक्जिमा से बचा सकता है और आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति दे सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT