होम / दुनिया का एक ऐसा देश जहा आपको बुलाने के लिए भी देते हैं गाड़ी-बंगला और बहुत कुछ मुफ्त, बस बिताने होंगे 70 साल?

दुनिया का एक ऐसा देश जहा आपको बुलाने के लिए भी देते हैं गाड़ी-बंगला और बहुत कुछ मुफ्त, बस बिताने होंगे 70 साल?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 22, 2024, 4:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ireland Giving 71 Lakh: विदेश में रहने के बारे में सोचते ही मन में कितने सरे सपने बनने से शुरू हो जाते हैं ना? इस ख्याल मात्र से ही हमारे चेहरे पर एक अलग ही चमक सी आ जाती हैं तो जरा सोचिये अगर सच में ऐसा हो जाये तो? अब आप कहेंगे कि क्यों मज़ाक उड़ा रहे हो यार। लेकिन हम सच कह रहे हैं! जी हाँ…! इतना ही नहीं बल्कि खुद वहा की सरकार आपको बुला रही हैं और रहने के लिए एक बढ़िया प्रॉपर्टी और तो और गाड़ी, पैसा जैसी लग्ज़री चीज़ो की सुविधाएं भी देने को तैयार हैं, और वो देश कोई और नहीं बल्कि आयरलैंड हैं।

आयरलैंड की एक अनूठी योजना है जिसे “Honorable Age Pension” कहा जाता है। इस योजना के तहत, आयरलैंड के निवासी जो 70 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसका उद्देश्य वृद्ध नागरिकों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने में सहायता करना है।

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह, जहां इंसानों का पहुंचना लगभग नामुमकिन;भारत में भी है एक

इन सुविधाओं में शामिल हैं:

पेंशन: 70 वर्ष की आयु के बाद नागरिकों को नियमित पेंशन प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी जीवन यापन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

स्वास्थ्य सेवाएं: मुफ्त या सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं ताकि वे अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकें।

आवास: कुछ मामलों में, वृद्ध नागरिकों को मुफ्त या सब्सिडाइज्ड आवास उपलब्ध कराया जाता है।

परिवहन: मुफ्त सार्वजनिक परिवहन की सुविधा दी जाती है ताकि वृद्ध नागरिक स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकें।

Monsoon Care Tips: बारिश में भीगे कपड़े पहनने से हो जाएंगे परेशान, इस तरह के नुकसान का करना पड़ेगा सामना

यह योजना न केवल वृद्ध नागरिकों की जीवन गुणवत्ता को सुधारने के लिए बनाई गई है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि वे समाज में सम्मानित और सुरक्षित महसूस करें।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आयरलैंड की इस योजना का उद्देश्य देश के अपने नागरिकों को समर्थन देना है और यह किसी भी देश के नागरिकों को बुलाने के लिए नहीं है। आयरलैंड में निवास करने के लिए सामान्यतः वहां के नागरिकता या स्थायी निवास नियमों का पालन करना आवश्यक है।

विदेशों में बसना है? ये 10 देश कर रहे भारतीयों का इंतजार; देंगे पैसा, बंगला-गाड़ी और भी बहुत कुछ 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT