होम / 100 साल की उम्र में भी नहीं दिखेंगे सफेद बाल? इन दो देसी चीजों से बनाएं तेल और देखें करिश्मा

100 साल की उम्र में भी नहीं दिखेंगे सफेद बाल? इन दो देसी चीजों से बनाएं तेल और देखें करिश्मा

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 23, 2024, 2:56 pm IST

White Hair Oil Remedy: सफेद बालों के लिए देसी नुस्खा

India News (इंडिया न्यूज), Kalonji And Sesame seed Oil: आज के दौर में बालों का सफेद होना बहुत आम समस्या बन गया है। आज कल के युवाओं में कम उम्र में हीं सफेद बाल देखने को मिल रहे हैं। बाल काफी तेजी से सफेद हो रहे हैं। और समय से पहले हीं बालों की रंगत भी खोती जा रही है। ये सारी समस्या आपके हेयर केयर और पोषण से जुड़ी शारीरिक कमियों का गहरा संकेत है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूत रखने के लिए हेयर केयर करना बहुत जरूरी है। जैसे बालों में ऑयलिंग ना करना। हर व्यक्ति को हफ्ते में एक से दो बार बालों की ऑयलिंग करनी चाहीए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बालों का नुकसान हो सकता है।

तेज धूप और पर्यावरण के हानिकारक तत्व आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और फिर बारीक कण इसकी बनावट और रंग को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने बालों के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पति को नंगा कर हर हिस्से को सुलगाती रहीं पत्नी, दर्दनाक वीडियों देख आपकी भी निकल पड़ेंगी चीखें

कलौंजी और काले तिल का तेल

सफेद बालों के लिए कलौंजी और काले तिल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दोनों बीज आपके बालों का रंग बदलने में मददगार साबित हो सकते हैं। सबसे पहले, ये कोलेजन के नुकसान को रोकते हैं। इसके बाद, ये बालों के रंग को निखारते हैं और उन्हें सफेद होने से रोकते हैं। इसके अलावा, तिल और कलौंजी के बीजों में कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो उन्हें बाहरी नुकसान से बचाते हैं और उन्हें अंदर से पोषण देते हैं। इसके अलावा, इन बीजों का हाई प्रोटीन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, ये तेल स्कैल्प के संक्रमण को रोकने और स्कैल्प में सूजन को रोकने में मददगार है।

तेल बनाने की विधी

काले तिल और कलौंजी का तेल बनाने के सबसे पहले सरसो का तेल गर्म कर लें और फिर इसमें काला तिल और कलौंजी मिला लें अब इस तेल को गैस पर रहने दें लेकिन गैस की आंच बंद कर दें। काला तिल और कलौंजी को तेल में घुलने दें। थोड़ी देर बाद आपको तेल का रंग काला नजर आने लगेगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो तेल को एक बार फिर गर्म करें और कुछ देर में ही आंच बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें की बीज जलें नही। अब तेल को छानें और इसे आप एक बोटल में स्टोर करलें।

इस तेल को आप अपने बालों की जड़ों तक लगाएं। और अच्छी तरह मसाज करते रहें। ऐसे मसाज करें कि तेल बालों के अंत तक पहुंचे। अब करीब-करीब 35 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को ऐसे ही रखें। और लगभग दो घंटे बाद बालों को धुल लें ऐसा करने से बालों की रंगत बनी रहेगी।

अब घर बैठे मिनटों में तैयार कर सकते है होम मेड शुद्ध देसी घी… बस प्रेशर कुकर में 2 सीटी लगाकर यूंही झटपट तैयार हो जाएगा घी!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP News: बिल्डर के बंद घर में बदमाशों ने बोला धाबा, 25 लाख के जेवर और 15 लाख की नकदी लेकर फरार
Ujjain News: सावधान! ठगों ने बिछाया बड़ा जाल, जानें कैसे 76 साल बुजुर्ग से करोड़ों की हुई ठगी
पेरिस में क्वालिटी टाइम बिताते दिखे Alia Bhatt-Ranbir Kapoor, सड़कों पर इस लुक फैंस को दिए पोज
Bihar News: चेकिंग के दौरान उत्पाद विभाग की टीम पर हुआ जानलेवा हमला! जानें पूरा मामला
Himachal News: हिमाचल में सड़क- भवन निर्माण समेत अन्य योजनाओं के 70 टेंडर रद्द, जानिए वजह
लेबनान और इजरायल युद्ध से पूरी दुनिया परेशान, ब्लू लाइन पर डटी भारतीय सेना, क्या इसका मकसद?
बढ़ी भारत की टेंशन! पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को मिला नया चीफ, क्या होने वाला है कुछ बड़ा?
ADVERTISEMENT