होम / चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू है कारगर, जानिए कैसे?

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू है कारगर, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 1:43 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Lemon for Face)
बाहर निकलने से पहले हर व्यक्ति चेहरे पर सामान्यत हर रोज किसी न किसी उत्पाद का इस्तेमाल करता ही है। फिर मॉइश्चराइजर हो या अन्य कोई क्रीम व फाउंडेशन। ऐसे में त्वचा पर इनकी परतें जमती जाती हैं जो दिखाई नहीं पड़तीं। ऐसे में त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए नींबू बेहद कारगर है। इससे फेस पैक्स बनाना आसान है। ये असरदार हैं और त्वचा में कसावट भी लाते हैं। तो चलिए जानेंगे कैसे प्रयोग करें नींबू का।

ये भी पढ़ें: खट्टा खाने के बाद इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक ?

इस तरह बनाएं फेस पैक

  • दो बड़े चम्मच नारियल पानी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू और नारियल पानी त्वचा को चमकदार बनाते हैं और पोषण देते हैं। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।
  • आधा नींबू का रस लें और उसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा का गूदा (पिसा हुआ) और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं। इस पैक को 10-15 मिनट चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में दो-तीन बार लगाएं।
  • एक किसे हुए खीरे में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। त्वचा साफ व चमकदार नजर आएगी। इस पैक को हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को रूटीन में करें शामिल

  • टमाटर के गूदे में आधा नींबू का रस और एक चम्मच दही मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। इससे त्वचा से टैनिंग भी निकल जाएगी। इस पैक को हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते हैं।
  • एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो दें। इस पैक को रोजाना इस्तेमाल कर चमकदार त्वचा पा सकते हैं।
  • आधा कप पपीते का गूदा, एक चम्मच शहद, आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। हर दूसरे दिन इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक अंडे की जर्दी में एक नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर पैक की तरह लगाएं। फिर 30 मिनट बाद सामान्य पानी से धो दें। सप्ताह में कम से कम एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा साफ होगी और खिल उठेगी।

ये भी पढ़ें: कई रोगों का इलाज है फिटकरी, जानें कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT