होम / गर्मी से परेशान होकर आप भी खरीदना चाहते हैं कूलर, यहां देखें कौन सा रहेगा बेस्ट?

गर्मी से परेशान होकर आप भी खरीदना चाहते हैं कूलर, यहां देखें कौन सा रहेगा बेस्ट?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 23, 2024, 8:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Benefits of Metal Cooler: इस समय उत्तर भारत के लोग सूरज के बढ़ते तापमान से परेशान हैं। उनकी परेशानियां दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं और कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में तापमान 50 के करीब पहुंच गया है। ऐसे में पंखे की हवा में दिन गुजारना लगभग नामुमकिन है। बढ़ती गर्मी के कारण लोगों की रात की नींद भी उड़ गई है। ऐसे में जिन लोगों का बजट कम है वे अपने घर में कूलर लगवाने के बारे में सोचने लगे हैं।

हमारे देश की एक बड़ी आबादी एसी की ठंडी हवा बर्दाश्त नहीं कर सकती, इसलिए उनके दिमाग में कूलर खरीदने का ख्याल आता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि कौन सा कूलर खरीदना सही रहेगा। दरअसल, बाजार में आपको दो तरह के कूलर देखने को मिल जाएंगे। एक प्लास्टिक का कूलर और दूसरा लोहे का कूलर। आइए अब जानते हैं कि इन दोनों में से कौन सा कूलर खरीदना फायदेमंद रहेगा।

Priyanka Chopra के पति Nick Jonas ने पिता बनने के बाद लाइफ में आए बदलावों का किया खुलासा, बेटी मालती को लेकर कही यह बात -Indianews – India News

कूलर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बाजार में आपको दो तरह के कूलर मिल जाएंगे। लेकिन आपको कौन सा कूलर चाहिए यह आपके कमरे के आकार, आकार, वेंटिलेशन और आप कूलर को कहां रखने जा रहे हैं, इस पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं गर्मियों में कौन सा कूलर है ज्यादा फायदेमंद।

कमरे के बाहर फिट करो कूलर

अगर आपके कमरे में वेंटिलेशन है और आप बाहर कूलर रख सकते हैं तो लोहे का कूलर ही खरीदें। क्योंकि प्लास्टिक के कूलर को खिड़की पर फिट करने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही तेज धूप के कारण यह जल्दी खराब भी हो सकता है।

Cyclone Remal: रविवार तक पश्चिम बंगाल पहुंचेगा चक्रवाती तूफान रेमल, ओडिशा में भारी बारिश की आशंका -India News

कमरे की जगह पर ध्यान दें

अगर आप बड़े साइज का कूलर खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि आपके कमरे में इसे रखने की जगह है या नहीं। अगर कमरे में कूलर रखने के बाद जगह न बचे तो उसे बाहर ही रख देना चाहिए। इससे कमरे में कूलर की आवाज भी कम गूंजेगी।

मेटल कूलर बेहतर क्यों है?

कमरे के बाहर कूलर लगवाने के लिए मेटल कूलर लोगों की पहली पसंद हैं। इसके कूलिंग पैड प्लास्टिक कूलर से बड़े होते हैं। मेटल कूलर की ताकत भी अधिक होती है जिसके कारण आप इसमें भारी पंखा और मोटर भी लगा सकते हैं।

कमरे को बनाता है ठंडा 

मेटल बॉडी के कारण ये जितनी जल्दी गर्म होते हैं उतनी ही तेजी से ठंडे भी हो जाते हैं। अगर आप इसमें पानी के साथ ठंडा पानी या बर्फ भी डाल दें तो यह कमरे को लंबे समय तक ठंडा रखता है।

लुक के हिसाब से कौन सा कूलर है बेस्ट?

लुक की बात करें तो प्लास्टिक के कूलर लोगों को जल्दी पसंद आते हैं क्योंकि बाजार में आपको इनकी कई वैरायटी मिल जाएंगी।

Rahul Gandhi Metro Ride: राहुल गांधी ने की दिल्ली मेट्रो में सफर, मतदान से पहले यात्रियों से की बातचीत -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT