होम / आपकी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है इस फल के छिलके, एक ही बार में मिलेगी दुल्हन वाली निखार

आपकी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है इस फल के छिलके, एक ही बार में मिलेगी दुल्हन वाली निखार

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 25, 2024, 8:36 pm IST

Banana Peels: केले के छिलके के फायदे

India News (इंडिया न्यूज), Banana Peels: केले के छिलकों को अक्सर बिना सोचे-समझे फेंक दिया जाता है, लेकिन सौंदर्य के शौकीनों के लिए, वे एक छिपा हुआ खजाना हैं। बहुत से लोग नहीं जानते कि मुलायम त्वचा और चमकदार बालों के मामले में केले के छिलके अविश्वसनीय परिणाम दे सकते हैं। केले के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें उच्च एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा और बालों की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मुंहासों को भी कम करती

विटामिन सी और ई की उच्च मात्रा मुंहासों को कम कर सकती है, त्वचा को साफ और चमकदार बनाती है। केले के छिलकों में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम दाग-धब्बों को दूर करने और त्वचा की उम्र बढ़ने को संतुलित करने में भी मदद करते हैं। यह महत्वपूर्ण प्रोटीन न केवल त्वचा की लोच में सुधार करता है, बल्कि हमारे बालों को प्राकृतिक चमक और उछाल भी देता है। केले के छिलकों को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करके, आप इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं और किसी बेकार चीज को त्वचा के लिए खजाने में बदल सकते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए केले का छिलका

1. मॉइस्चराइजर

केले के छिलकों को मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल करना आसान है। छिलके के अंदरूनी हिस्से को सीधे अपने चेहरे पर रगड़ें और प्राकृतिक तेलों को अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ और मुलायम करने दें। यह उपचार काले धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि साइट्रिक एसिड और ल्यूटिन जैसे एंजाइम और यौगिक रंजकता को कम कर सकते हैं। केले के छिलकों का नियमित उपयोग कोमल और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

गधे के दूध से नहाती थी ये रानी? जिसकी खूबसूरती से कोई भी राजा हो जाता था दीवाना

2. मुंहासे का उपचार

केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को मुंहासे वाले क्षेत्रों पर लगाएं और मुंहासों का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा साफ़ होती है।

3. सूजी हुई आंखें

केले के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें अपनी आंखों के नीचे 10-15 मिनट के लिए रखें। इससे सूजन दूर हो सकती है और आंखों की थकान कम हो सकती है। यह उपचार काले घेरों को कम करने में भी मदद करेगा।

4. एक्सफोलिएशन

केले के छिलके का स्क्रब एक बेहतरीन और सस्ता एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से हटाकर एक चमकदार रंगत देता है। इसके प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं, जिससे यह आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक बेहतरीन हिस्सा बन जाता है।

केले के छिलके का फेस मास्क

केले को छिलके सहित काट लें और उसका पेस्ट बना लें। ज़्यादा फायदे के लिए इसे शहद, दही या गुलाब जल के साथ मिलाएँ। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ और कुछ मिनट के लिए सूखने दें। चमकती त्वचा पाने के लिए इसे गुनगुने पानी से धो लें।

केले के छिलके का फेस स्क्रब

केले के छिलके को एक कटोरी में मसल लें और उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और चीनी को शहद के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। अच्छी तरह मिलाएँ और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें, इससे आपका चेहरा चमकदार और जवां दिखेगा।

जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT