होम / Propose Day 2024: वेलेंटाइन वीक में इस दिन मनाया जाता है प्रपोज डे, जाने इसका इतिहास और महत्व

Propose Day 2024: वेलेंटाइन वीक में इस दिन मनाया जाता है प्रपोज डे, जाने इसका इतिहास और महत्व

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 11, 2024, 6:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Propose Day 2024: प्यार का सप्ताह, वैलेंटाइन वीक शुरू हो गया है, जहां 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे से पहले, वैलेंटाइन वीक का हर दिन अपने साथी या प्रेमी के लिए प्यार, स्नेह और प्रशंसा के साथ मनाया जाता है। बता दें कि वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। लोग इस दिन अपने रिश्ते में अगला कदम उठाने और अपने साथी को रोमांटिक या विशेष तरीके से बनाने के लिए करते हैं। तो यहां जानिए इस दिन की तारीख, इतिहास और दिन का महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी।

प्रपोज डे की तारीख

प्रपोज डे हर साल 8 फरवरी को वेलेंटाइन वीक में मनाया जाता है। रोज डे के अगले दिन, अपने प्रियजन के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए वेलेंटाइन सप्ताह के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है।

प्रपोज डे का इतिहास

माना जाता है कि प्रपोज डे की शुरुआत वैलेंटाइन वीक में हुई थी, जो सदियों से मनाया जाता रहा है, लेकिन माना जाता है कि वैलेंटाइन वीक की शुरुआत वेस्टर्न दुनिया में हुई और तब से यह भारत के कई देशों में फैल गया। प्रपोज डे का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है और इसकी उत्पत्ति भी अस्पष्ट है।

हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि 1477 में, ऑस्ट्रियाई आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को हीरे की अंगूठी के साथ प्रपोज किया था। इसके बाद, प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन मनाया जाने वाला एक उत्सव बन गया। प्रपोज डे का उत्सव हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो गया है और अब कई देशों में कपल्स द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

प्रपोज डे का महत्व

प्रपोज डे हर कपल्स के लिए एक जरूरी दिन है, लेकिन आज-कल अडल्जोट इसे ज्यादा मना रहे हैं। इस दिन अपने पार्टनर को प्रपोज करके अपने प्यार को आधिकारिक बनाना चाहते हैं और अपने रिश्ते को एक नाम देना चाहते है और दो व्यक्तियों के बीच प्रतिबद्धता और प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहुत से लोग अपने पार्टनर को खास और यादगार तरीके से प्रपोज करना चुनते हैं, उन्हें कोई खास तोहफा देते हैं या रोमांटिक आउटिंग की योजना बनाते हैं।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT