होम / Raw Milk: कच्चा दूध पीने से आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी! रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा-Indianews

Raw Milk: कच्चा दूध पीने से आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी! रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 31, 2024, 4:08 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Raw Milk:  हम अक्सर कहते हैं कि प्रकृति अपने शुद्धतम रूप में सर्वश्रेष्ठ है। हालाँकि, कुछ सनकें और रुझान प्राकृतिक और शुद्ध लग सकते हैं, इस हद तक कि आप उन्हें आज़माने के बारे में सोच सकते हैं। फिर भी, जब वास्तविक जीवन में लागू किया जाता है, तो वे फायदेमंद नहीं हो सकते हैं। इसका एक उदाहरण कच्चे दूध के प्रति जुनून है जो सोशल मीडिया पर फैल रहा है।

हाल ही में, लोग बेहतर स्वास्थ्य की उम्मीद में बिना पाश्चुरीकृत दूध पी रहे हैं। इतना ही नहीं, वे कच्चे दूध के संभावित लाभों को साझा करने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। हालाँकि, यह आपके लिए उतना बढ़िया नहीं हो सकता जितना सोशल मीडिया दावा करता है।

Human Trafficking: एक साल बाद पाकिस्तानी जेल से रिहा हुए मां-बेटे, कनाडा भेजने के बहाने कबूतरबाज ने दिया था झांसा-Indianews

संघिय अधिकारियों की सलाह

कच्चे दूध के सबसे गंभीर जोखिमों में से एक खाद्य जनित संक्रमणों के प्रकोप के साथ इसका संबंध है। फोटो: अनस्प्लैश
अमेरिका में, हाल ही में, डेयरी झुंडों से संबंधित बर्ड फ्लू के मामलों में उछाल आया है (बर्ड फ्लू संक्रामक है और गायों में फैल सकता है)। और अमेरिका के नौ राज्यों में डेयरी मवेशियों के कम से कम 58 झुंड प्रभावित हैं और कम से कम दो लोग इससे पीड़ित हैं। संघीय अधिकारियों ने भी लोगों को कच्चा दूध न पीने की सलाह दी है, लेकिन एनपीआर के अनुसार, अमेरिका में अभी भी कच्चा दूध बेचा जा रहा है।

कच्चा दूध पिने से रखे परहेज

हमारे देश का आधा से ज़्यादा हिस्सा कृषि पर निर्भर है, इसलिए गायों से सीधे दूध प्राप्त करना कुछ ऐसा है जो हम सालों से करते आ रहे हैं। हालाँकि, हम दूध को पीने से पहले उबालते हैं। बिना पाश्चुरीकृत दूध की खपत चिंताजनक है क्योंकि यह भारत में भी फैल सकता है।

Air India: एयर इंडिया का विमान 8 घंटे देरी से आया, बिना एसी के लोग हुए बेहोश-Inadianews

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोई चलन पहले से ही पश्चिम में लोकप्रिय हो जाता है, तो यह अक्सर भारत में भी तेज़ी से फैल जाता है। कच्चे दूध तक हमारी आसान पहुँच को देखते हुए, इसके सेवन को नियंत्रित करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है हालांकि, विशेषज्ञ विभिन्न कारणों से कच्चे दूध के प्रति उत्साही नहीं हैं।

क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ?

मुंबई के ज़िनोवा शाल्बी अस्पताल की आहार विशेषज्ञ जिनल पटेल ने इंडिया टुडे को बताया कि कच्चा दूध “अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है” क्योंकि यह ई. कोली, साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया के लिए आधार तैयार कर सकता है जो खाद्य विषाक्तता और संक्रमण जैसी बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट शिखा सिंह का बयान

गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट शिखा सिंह इस बात से सहमत हैं। वह कहती हैं, “कच्चा दूध गाय, भेड़ और बकरियों या किसी अन्य जानवर का दूध होता है – जिसे हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए पाश्चुरीकृत नहीं किया गया होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT