होम / Relationship Truths: रिलेशनशिप के 5 ऐसे सच, जो बदल देगी आपकी जिंदगी

Relationship Truths: रिलेशनशिप के 5 ऐसे सच, जो बदल देगी आपकी जिंदगी

Babli • LAST UPDATED : December 3, 2023, 4:22 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Relationship Truths, दिल्ली: किसी ने सही ही कहा है, शादी गुड्डे-गुड़ियों का खेल नहीं है। इस बंधन में बंधने के बाद जीवन की हर एक चीज बदल जाती है, और दिलचस्प बात यह हैं कि इस पर आपका कोई जोर नहीं होता है। शादी के लिए चाहे कोई कितना भी तैयार क्यों न हो, इसमें आने वाली परेशानिया हमेशा उसे सरप्राइज कर ही देती है। कुछ आपको खुशी देंगे, तो कुछ आपको परेशान भी करेगी। कई लोग शादी को आसान बताते हैं तो कई इसे खुशियों का अंत भी कहते हैं। यहां हम आपको शादी के बाद ऐसे ही कुछ बदलावो के बारें में बताएगें जिससे आप समझ जाएंगे की शादी आपके लिए कितनी सुखदायी साबित हो सकती है।

प्यार समय के साथ बढ़ता हैं

सच्चा प्यार आकर्षण से परे है। यह आपसी सम्मान और समझ के माहौल में विकसित होता है। प्यार की सुंदरता ताकत में नहीं बल्कि उसके जैविक विकास में निहित है। सच्चा प्यार, खिलते हुए फूल की तरह हैं। तब पनपता है जब इसे देखभाल, धैर्य और बिना शर्त के साथ देखभाल की जाती है।

संदेह रिश्तों को मजबूत करते हैं

रिश्तों में दुरी पैदा करने के लिए संदेह मंडरा सकता है, जिसका सिधा असर रिश्ते के भविष्य पर पड़ सकता है। और ये पल कमजोरी का संकेत नहीं देते बल्कि विकास का अवसर प्रदान करते हैं। वे हल्की बारिश की तरह हैं जो जान बुझकर मिट्टी को पोषित करती है। रिश्ते में शक होना और उस शक को दुर करना जिससे एक और भी मजबूत बंधन बनता है जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है।

केवल प्रेम ही उत्तर नहीं है

जबकि प्यार नींव बनाता है, रिश्ते को बनाए रखने के लिए कोमल भावनाओं की कई ज्यादा जरुरत होती है। रिश्ते में विश्वास की ईंटें, अटूट सपोर्ट, समझ और जीवन के उतार-चढ़ाव के माध्यम से रिश्ते को पोषित करने के लिए जरूरी होता हैं।

आत्म-जुड़ाव रिश्तों को लिए जरूरी होता हैं

हम स्वयं के साथ जो रिश्ता रखते हैं वो दुसरों के साथ हमारी बातचीत के लिए ब्लूप्रिंट के रूप में कार्य करता है। आत्म-देखभाल और आत्म-स्वीकृति को पहले रखना स्वस्थ, अधिक संतुष्टिदायक संबंध बनाने के लिए आधार तैयार करता है। खूद के साथ दयालु संबंध विकसित करके, हम अपने आस-पास के लोगों के साथ दयालु, अधिक हमदर्दी बातचीत का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kerala Hospital: उंगली का करना था ऑपरेशन गलती से कर दिया जीभ का, पेट में कैंची छोड़ने वाले अस्पताल का नया कारनामा-Indianews
Free Dhaniya: सोशल मीडिया पर धनिया के पत्ते को लेकर छिड़ी बहस, क्या अब फ्री में धनिया देगा ब्लिंकिट ?-Indianews
Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
सुनील छेत्री के संन्यास की घोषणा के बाद भावुक हुए Ranveer Singh, दिया यह इमोशनल रिएक्शन -Indianews
Mamata Banerjee: ‘बाहरी समर्थन’ वाले बयान पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, कहा-ममता पर भरोसा मत करो वह बीजेपी के साथ भी जा सकती हैं-Indianews
Delhi BJP Office: दिल्ली बीजेपी कार्यालय में लगी आग, शॉर्ट सर्किट की आशंका-Indianews
Jaw Locked: रात में उबासी लेते वक्त लड़की का खुला ही रह गया मुंह, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान-Indianews
ADVERTISEMENT