होम / गर्मियों में हाथों की टैनिंग की देखभाल : शहनाज़ हुसैन

गर्मियों में हाथों की टैनिंग की देखभाल : शहनाज़ हुसैन

India News Desk • LAST UPDATED : May 8, 2022, 5:13 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली


गर्मियों के दौरान त्वचा पर धूप का असर दिखने लगता है और हाथ भी इससे अछूते नहीं रह सकते। गर्मियों की चिलचिलाती धूप हाथों की रंगत बिगाड़ देती है। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले सूर्य की किरणों का हाथों पर ज्यादा असर पड़ता है और हाथों में टैनिंग की समस्या खड़ी हो जाती है। गर्मियों में आधे बाजू के कपड़े पहनने, घर से बाहर निकलने और स्कूटर, बाइक आदि चलाने से हाथ काले पड़ जाते हैं।

गर्मियों में अधिकांश महिलाएं टैनिंग से परेशान रहती हैं लेकिन उनका ध्यान चेहरे की टैनिंग में ज्यादा रहता है जबकि हाथों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है क्योंकि हाथों पर लोगों का ध्यान उतना ही जाता है जितना चेहरे पर। हाथों की टैनिंग को आप घरेलू उपायों से काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

ये तरीके अपनाइये टैनिंग को दूर भगाइये

1. एक कटोरी में दही लें और इसमें एक चमच्च हल्दी मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगा लें तथा इसे प्रकृतिक तौर पर सूखने दें। इसके बाद हाथों को साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और यह स्किन टैनिंग को कम करने में मदद करेगा।

2. एक चमच्च दही , एक चमच्च निम्बू का रस और एक चमच्च चावल का पाउडर मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। इस लेप को हाथों पर लगा कर आधे घण्टे बाद साफ़ ताजे पानी से धो डालें। इसे आप रोजाना कर सकती हैं और कुछ दिनों बाद हाथों की टैनिंग कम होने लगेगी।

3. हाथों की रंगत को निखारने में कॉफ़ी का स्क्रब काफी मदद गार साबित होता है। एक चमच्च कॉफ़ी, आधा चमच्च शहद और आधा चमच्च दूध लेकर कांच के बाउल में मिश्रण बना लें।इस मिश्रण से हाथों को सक्रब करें।

4. खीरे के रस में कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगाने के 15 -20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिये। इसे आप रोजाना लगा सकती हैं। खीरे को कद्दू कस करके इसमें दो चमच्च कच्चा दूध तथा कुछ बुँदे निम्बू की मिला लीजिए। इस पेस्ट को हाथों पर लगाने के आधे घण्टे बाद हाथों को सामान्य पानी से धो डालिये। इसे आप सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकती हैं।

5. हाथों की टैनिंग कम करने में एलो बेरा जेल काफी मददगार साबित होता है। रात को सोने से पहले हाथों पर एलो वेरा जेल लगाने के बाद सुबह ताजे पानी से धो डालिये।

6. तीन चार निम्बू का रस निकालकर इसे गर्म पानी में मिला लें। निम्बू रस युक्त गर्म पानी में अपने हाथों को 15 -20 मिनट तक डुबो कर रखें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो डालें। इसे आप हफ्ते में दो बार आजमा सकती हैं और एक महीने में यह अपना असर दिखाना शुरू कर देगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें: चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.